ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
वैष्णोदेवी मंदिर के लिए 19 मई को वैकल्पिक मार्ग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
By Deshwani | Publish Date: 9/5/2018 2:57:18 PM
वैष्णोदेवी मंदिर के लिए 19 मई को वैकल्पिक मार्ग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

 जम्मू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए सात किलोमीटर लंबे वैकल्पिक ताराकोट मार्ग का अगले सप्ताह औपचारिक तौर पर उद्घाटन करेंगे। 

 
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया , ‘‘श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के अध्यक्ष तथा राज्यपाल एन एन वोहरा के अनुरोध पर प्रधानमंत्री ने 19 मई को ताराकोट मार्ग का औपचारिक उद्घाटन करने के लिए सहमति दे दी है। ’’ श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के लिये बढ़ती तीर्थयात्रा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने फरवरी 2011 में राज्यपाल वोहरा को तीर्थयात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए बाणगंगा और अर्धकुंवारी के बीच वैकल्पिक मार्ग बनाने का प्रस्ताव दिया था। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि नए मार्ग को तीर्थयात्रियों के लिए 13 मई की सुबह से खोल दिया जाएगा। 
 
बाणगंगा से अर्धकुंवारी तक 6 किलोमीटर का ट्रैक और कटरा से भवन तक एक टट्टू मुक्त मार्ग प्रदान करता हैं जो विशेष रूप से तीर्थ यात्रियों द्वारा उपयोग किया जाता है। वैकल्पिक 7 किमी का ट्रैक जो 6 मीटर चौड़ा है। इसमें आरामदायक ढाल है, और बहुत आकर्षक सुविधाएं हैं। तारकोट मार्ग पैदल तीर्थयात्रियों को एक स्वच्छ और सुंदर मार्ग प्रदान करता है जिसमें 2 भोजानालय , 4 व्यू प्वाईंट और 7 शौचालय ब्लॉक हैं। 
 
बुजुर्ग तीर्थयात्रियों की सुविधा और विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए शौचालय ब्लॉक प्रदान किए गए हैं। पूरा ट्रैक रैंप प्रकार के डिजाइन पर आधारित है और इंटरलॉकिंग एंटीस्किड टाइल्स के साथ चलने को आसान बनाता है।   
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS