ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अभी टला नहीं आंधी-तूफान का खतरा, सावधान रहने की जरूरत
By Deshwani | Publish Date: 8/5/2018 10:37:41 AM
अभी टला नहीं आंधी-तूफान का खतरा, सावधान रहने की जरूरत

 नई दिल्ली। उत्तर भारत में एक बार फिर तूफान लौट आया है। बीती रात दिल्ली एनसीआर में धूल भरी आंधी ने दस्तक दे दी है। 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से राजस्थान और हरियाणा की तरफ से आया तूफान आधी रात को दिल्ली पहुंच गया। दिल्ली में तेज हवा के चलते बिजली का तार गिरने से तीन एंबुलेंस जलकर राख हो गई और दो लोग जिंदा जल गए। हादसा शेखसराय में सिंघानिया हॉस्पिटल के सामने हुआ। हालांकि एंबुलेंस में आग कैसे लगी, इस बारे में स्पष्ट रूप से नहीं पता नहीं चला है। राजधानी में तेज हवाएं रुक-रुक कर चलीं। दिल्ली में बारिश तो नहीं हुई, लेकिन आज होने की संभावना है। बीती रात को आये तूफान के बाद खतरा टला नहीं है। अभी भी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। 

 

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि देश के उत्तरी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब व दिल्ली में शुक्रवार तक आंधी-तूफान का खतरा है। इसलिए देशभर में सतर्कता बरती जा रही है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली में भी संभावित आंधी से होने वाली दुर्घटना को देखते हुए आठ मई को दोपहर बाद के सभी स्कूल बंद रहेंगे। हरियाणा में पहले से ही मंगलवार तक स्कूल बंद किए जा चुके हैं। हालांकि पंजाब सरकार ने स्कूल बंद करने की आधिकारिक घोषणा तो नहीं की है, लेकिन पटियाला के राजपुरा में स्कूलों ने मंगलवार तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की है।

 

आधी रात तक तो दिल्ली और एनसीआर में भी मौसम का मिजाज बदल गया। यहां तेज आंधी के साथ बारिश भी होने लगी। इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के साथ दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी-तूफान, भारी बारिश और ओले पड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं।

 

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा है कि यदि मंगलवार को तेज आंधी आई तो मेट्रो का परिचालन रोक दिया जाएगा। आंधी थमने के बाद ही परिचालन दोबारा शुरू किया जाएगा। डीएमआरसी का कहना है कि 70-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने पर मेट्रो अपने सामान्य गति से चलेगी। इस दौरान एलिवेटेड लाइनों के प्लेटफार्म पर प्रवेश करते समय में मेट्रो की गति कम होगी और ट्रेनें 40 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे कम रफ्तार में प्लेटफार्म पर प्रवेश करेंगी। यदि हवा की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक रही तो ट्रेनों को प्लेटफार्म पर रोक दिया जाएगा। आंधी थमने व हवा की गति लगातार पांच मिनट तक 85 किलोमीटर प्रति घंटे से कम होने पर ही मेट्रो का परिचालन सामान्य रूप से फिर शुरू किया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS