ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
यूपी में आंधी-तूफान का तांडव, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 64, अलर्ट जारी
By Deshwani | Publish Date: 3/5/2018 3:03:59 PM
यूपी में आंधी-तूफान का तांडव, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 64, अलर्ट जारी

 लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बुधवार रात आयी तेज आंधी-पानी के कारण हुए हादसों में मरने वालों की संख्या 45 से बढ़कर 64 हो गई है तथा 38 अन्य घायल हो गये। प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने आज यहां बताया कि कल रात सूबे में आयी तेज आंधी-तूफान, बिजली गिरने और ओलावृष्टि के कारण हुए हादसों में 64 लोगों की मौत हो गयी। प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख, घायलों को 50-50 हजार और पशुहानि पर 30-30 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की है। हादसों में हुई मौत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीड़ित परिवार के प्रति दु:ख जाहिर किया है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेशभर में अलर्ट जारी किया है।

 
उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा जनहानि आगरा जिले में हुई जहां 36 लोगों की मौत हो गयी। इसके अलावा 35 अन्य जख्मी हो गये। जिले में इस प्राकृतिक आपदा से 150 जानवरों की भी मौत हुई है। जबर्दस्त आंधी-तूफान की वजह से अनेक मकान ध्वस्त हो गये और बिजली के खम्बे उखड़ गये। कुमार ने बताया कि बिजनौर में तीन, सहारनपुर में दो और बरेली, चित्रकूट, रायबरेली तथा उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की भी मौत हुई है। पूरे प्रदेश में कुल 38 लोग घायल हुए हैं। राहत आयुक्त ने बताया कि उन्होंने सभी प्रभावित जनपदों के जिलाधिकारियों को इस प्राकृतिक आपदा की वजह से हुए नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट भेजने और प्रभावित लोगों को 24 घंटे के अंदर राहत वितरित करने के निर्देश दिये हैं।
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को आंधी-तूफान तथा बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने का निर्देश दिया है । उन्होंने कहा कि सम्बन्धित जिलाधिकारी नुकसान का आकलन करते हुए प्रभावितों को बिना देर किये मुआवजा प्रदान करें। राहत कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायगी। इस बीच, सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्य सचिव राजीव कुमार ने आगरा के मण्डलायुक्त से बात करके उन्हें आज शाम तक पीड़ितों को सहायता दिलाने और घायलों का हाल लेने के लिये वरिष्ठ अधिकारियों को अस्पताल भेजने के निर्देश दिये हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS