ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा शुरू
By Deshwani | Publish Date: 30/4/2018 10:52:39 AM
बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा शुरू

बद्रीनाथ। केदारनाथ के बाद कल सुबह विधि विधान के साथ बद्रीनाथ मंदिर के कपाट भी दर्शन के लिए खुल गए। कपाट खुलने के साथ ही दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़ने लगे हैं। बद्रीनाथ मंदिर के कपाट सुबह 4.30 बजे श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले गए। कपाट खुलने की प्रक्रिया सुबह तीन बजे शुरू हुई। कपाट खुलने के बाद मुख्य पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने गर्भगृह में जाकर इस साल की पूजा शुरू की। उन्होंने उद्धवजी और कुबेरजी को भगवान बदरी विशाल के साथ स्थापित कर दिया। कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा पूरी तरह से शुरू हो गई है।
 
उत्तराखंड के राज्यपाल के के पॉल और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कपाट खुलते ही सबसे पहले पूजा-अर्चना की। रविवार सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर मंदिर के द्वार खोले। बाबा केदार की प्रतिमा को उखीमठ के ओमकारेश्वर मंदिर से फूलों से सजी पालकी में यहां लाया गया। केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा करने वालों श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ जाएगी।
 
बद्रीनाथ और केदारनाथ के कपाट केवल 6 महीने के लिए ही खुलते हैं। 6 महीने तक श्रद्धालु बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने पहुंचते हैं। नवंबर के दूसरे हफ्ते में अगले 6 महीने के लिए मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। कपाट खुलने के अवसर पर बद्रीनाथ मंदिर को करीब 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS