ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
बेटियों ने बढ़ाया देश का गौरव : राष्‍ट्रपति
By Deshwani | Publish Date: 28/4/2018 4:06:07 PM
बेटियों ने बढ़ाया देश का गौरव : राष्‍ट्रपति

भोपाल। आज दो दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्यप्रदेश पहुंचें हैं। राष्ट्रपति ने सागर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया। डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के दौरान अपने विचार सबके साथ शेयर करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि शिक्षित समाज की हमारी बेटियां देश के गौरव को आगे बढ़ा रही हैं। साथ ही राष्‍ट्रपति ने कहा कि मध्यप्रदेश सिर्फ भौगोलिक दृष्टि से ही देश का हृदय नहीं है, बल्कि यहां की संस्कृति, परम्परा, राजनीतिक चेतना सहित शिक्षा के प्रकाश के चलते ये देश की धड़कन है।
 
समारोह में राष्‍ट्रपति ने कहा कि सर्वोच्च स्तर का प्रदर्शन करने में बेटियों के बढ़ते वर्चस्व को मैं अच्छे सामाजिक बदलाव के रूप में देखता हूं। यह बदलाव ही हमारे देश को सही अर्थों में समाज के रूप में प्रतिष्ठा दिला सकेगा। शिक्षा की वास्तविक कसौटी विद्यार्थी के व्यक्तिगत चरित्र, समाज के प्रति उनकी संवेदनशीलता और आचरण की प्रामाणिकता में दिखाई देता है। सही मायनों में आधुनिक सोच वह है जिसमें समाज के कमजोर वर्गों के हित को विशेष महत्व दिया जाता है। 
 
 
उन्होंने कहा कि शिक्षा केवल ज्ञान अर्जित करने और नौकरी पाने का माध्यम नहीं है। आधुनिक शिक्षा व्यक्ति को आत्म-निर्भर भी बनाती है। इस आत्म-निर्भरता का एक रूप दूसरों के लिए अवसर उत्पन्न करना, जॉब सीकर की जगह जॉब प्रोवाइडर बनना है। सागर में केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह और सद्गुरु संत कबीर महोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। शाम 4.30 बजे राष्ट्रपति भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।  
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS