ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू
By Deshwani | Publish Date: 9/4/2018 1:27:17 PM
यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन  आज से शुरू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है। 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की सभी सीटों के लिए 26 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे। 5 मई को 12 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने वाला है, जबकि एक सीट पहले से खाली है। 12 में से समाजवादी के 7 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इन 7 सदस्यों में खुद अखिलेश यादव और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम शामिल हैं। इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी के विजय प्रताप सिंह और सुनील कुमार चित्तौड़ का कार्यकाल पूरा हो रहा है। भाजपा के दो मोहसिन रजा और महेंद्र कुमार का भी कार्यकाल पूरा हो रहा है।

 

 

गौरतलब है कि यूपी में विधान परिषद की कुल 100 सीटें हैं, जिनमें से विधानसभा सदस्यों द्वार 38 सदस्य चुने जाते हैं। 36 विधान परिषद सदस्यों का चयन स्थानीय निकाय द्वारा होती है। 8 सदस्यों का चयन शिक्षकों द्वारा और 8 सदस्यों का चयन स्नातकों द्वारा होता है। 10 एमएलसी मनोनीत किए जाते हैं। जिन 12 विधान परिषद सदस्यों का चयन विधायकों द्वारा होगा उनमें हर किसी को 31 वोटों की जरूरत होगी। 

 

 

भाजपा गठबंधन के पास कुल 324 विधायक हैं। अन्य छोटे दलों के साथ समर्थन के बाद यह आंकड़ा 331 तक पहुंचेगा। 10 विधान परिषद सदस्यों का चुना जाना तो तय है। भाजपा 11वें सदस्य के लिए पुरजोर कोशिश करेगी। बात अगर सपा, बसपा और कांग्रेस की करें तो दो सीटें आसानी से जीत लेगी. इसके अलावा इनके पास 9 वोट बचेंगे। ऐसे में सपा, बसपा और कांग्रेस मिलकर तीसरे सदस्य के लिए कोशिश करेंगे।

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS