ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
हंगामे के बीच राज्यपाल नाईक ने संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधित किया
By Deshwani | Publish Date: 8/2/2018 4:14:43 PM
हंगामे के बीच राज्यपाल नाईक ने संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधित किया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान मंडल का बजट सत्र गुरुवार को भारी हंगामे के साथ शुरू हुआ। विपक्ष की नारेबाजी और हंगामे के बीच राज्यपाल राम नाईक ने किसी तरह दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधित किया। इस दौरान विपक्ष द्वारा उनके ऊपर कागज के गोले भी फेंके जाते रहे। भारी हंगामे के चलते दोपहर बाद दोनों सदनों की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

बजट सत्र की कार्यवाही से पहले राज्यपाल को गुरुवार को दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधित करना था। जैसे ही राज्यपाल ने अपना अभिभाषण प्रारम्भ किया, विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया। प्रमुख विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक वेल में आकर धरने पर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। सपा सदस्यों के साथ अन्य विपक्षी दल भी शामिल हो गए। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इन सब का नेतृत्व कर रहे थे। 
विपक्ष के विधायक अपने साथ सरकार के विरोध में लिखे नारे वाले बैनर व पोस्टर लेकर आये थे। जिसे लहराते हुए वो राज्यपाल वापस जाओ के नारे लगा रहे थे। इस दौरान सपा के सदस्य राज्यपाल के ऊपर लगातार कागज के गोले फेंकते रहे। कुछ विधायक आलू की माला पहनकर अपना विरोध जता रहे थे। हालांकि राज्यपाल ने हंगामे के बीच ही करीब डेढ़ घंटे में अपना पूरा अभिभाषण पढ़ा।
राज्यपाल राम नाईक ने अपने अभिभाषण के दौरान विपक्ष पर टिप्पणी भी की और कहा कि आप सब सभ्य समाज के प्रतिनिधि हैं। आपसे इस तरह के काम की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि आप सभ्य समाज के व्यक्ति हैं यह प्रदर्शित करने का प्रयास करें। 
अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि मेरी सरकार का मकसद सबका साथ सबका विकास करना है। मेरी सरकार निवेश बढ़ाने के लिए 21 और 22 फरवरी को इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है। राज्यपाल ने कहा कि सरकार ने एंटी रोमियो व एंटी भूमाफिया स्क्वॉयड शुरू किया। गुण्डों पर लगाम के लिए यूपी कोका का प्रावधान किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने एंटी भूमाफिया के माध्यम से सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने वाले लोगों को जेल पहुंचाया है। राष्ट्रीय बीमा कानून के अंतर्गत बड़ी संख्या में लोगों का बीमाकरण किया गया है। 
राज्यपाल के अभिभाषण के बाद दोनों सदनों में थोड़ी देर एजेंडे का काम निपटाया गया। इसके बाद हंगामे के कारण दोनों सदन की कार्यवाही कल तक यानी शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने हालांकि बुधवार को सर्वदलीय बैठक में सभी दलों से सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलने की अपील की थी। उन्होंने यह भी अपील की थी कि राज्यपाल के भाषण के दौरान सदन शांत रहना चाहिये लेकिन विपक्ष ने सत्र के पहले दिन ही कानून व्यवस्था, पुलिस मुठभेड़, आलू व गन्ना किसानों की समस्याओं और बिजली की बढ़ी दरों को लेकर जमकर हंगामा किया। विधानसभा अध्यक्ष की चेतावनी के बावजूद विपक्ष के सदस्य बैनर, तख्ती और गुब्बारे लेकर सदन में पहुंचे थे। 
संयुक्त अधिवेशन से पहले सपा विधायक नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चैधरी के नेतृत्व में विधानसभा भवन के सामने चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के समक्ष सरकार के विरोध में धरना भी दिये। इस दौरान रामगोविंद चौधरी ने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था चौपट है। इसलिए पार्टी विरोध कर रही है।
वहीं, नेता सदन व मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष के इस आचरण की घोर निंदा की। विधान सभा के सेंट्रल हाल में पत्रकारों से वार्ता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने जो व्यवहार पेश किया वह बेहद निंदनीय है। चेतावनी भरे लहजे में उन्होंने कहा कि सपा के लोग अपना आचरण सुधार लें अन्यथा लाल टोपी से जनता निपट लेगी।
 
16 मार्च तक चलेगा बजट सत्र
विधान मंडल का बजट सत्र 16 मार्च तक चलेगा। इस दौरान सदन की कुल 19 बैठकें होंगी। योगी सरकार 16 फरवरी को सदन में नये वित्तीय वर्ष के लिए अपना बजट प्रस्तुत करेगी। शुक्रवार को और उसके बाद 12 से 15 फरवरी तक राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होनी है। सदन की कार्यवाही 17 से 25 फरवरी तक स्थगित रहेगी। 26 से 28 फरवरी तक बजट पर चर्चा होगी, इसके बाद होली के अवकाश व शनिवार और रविवार के कारण एक से 04 मार्च तक सदन फिर स्थगित रहेगा। इसके बाद विभिन्न विभागों के भी बजट प्रस्तुत किये जायेंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS