ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
दीनदयाल रसोई, 10 माह में 70 हजार ने किया भोजन
By Deshwani | Publish Date: 8/2/2018 1:08:10 PM
दीनदयाल रसोई, 10 माह में 70 हजार ने किया भोजन

देवास, (हि.स.)। अब हमको सिर्फ नाय-नाश्ते के सहारे दिन नहीं गुजारने पड़ रहे। मात्र पांच रुपए में भरपेट भोजन मिल रहा है। इससे जहां हम मजदूरी के रुपयों की बचत कर पा रहे हैं, वहीं दिन के भोजन की चिंता भी समाप्त हो गई है। यह बातें उपनगरीय बस स्टैंड उज्जैन रोड देवास में मप्र सरकार द्वारा संचालित दीनदयाल रसोई योजना के तहत भोजन करने वाले लोगों द्वारा की जा रही हैं।
 
बता दें कि देवास में 7 अप्रैल 2017 को शुरू हुई दीनदयाल रसोई योजना से रोजाना औसतन 300 लोग लाभान्वित हो रहे हैं। पिछले 10 माह में यहां पर 70 हजार से अधिक लोग भोजन कर चुके हैं। यहां पर मात्र पांच रुपए में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के शुरू होने के बाद कई गरीबों को दिन के भोजन की चिंता नहीं सताती। सैकड़ों ऐसे लोग हैं जो यहां प्रतिदिन आकर भोजन कर रहे हैं।
 
उज्जैन रोड ब्रिज के नीचे रहने वाले रूप सिंह मजदूरी करते हैं। दीनदयाल रसोई योजना के शुरू होने के पहले उनको होटल में जाकर खाना खाना पड़ता था। जहां कम से कम 50 रुपए का खर्च एक बार में आता था। लेकिन दीनदयाल रसोई योजना में वो सिर्फ पांच रुपए में भरपेट भोजन कर रहे हैं। विजयनगर में रहने वाले दरबार सिंह ने बताया वो मजदूरी करके जीवन-यापन करते हैं, पहले कई बार सिर्फ चाय-नाश्ते के सहारे ही दिन गुजार लेते थे लेकिन अब उन्हें भोजन की कोई चिंता नहीं है और दीनदयाल रसोई योजना में आकर भोजन कर रहे हैं। श्रीराम मंदिर बडक़ेश्वर संस्था इटावा द्वारा दीनदयाल रसोई योजना का संचालन किया जा रहा है। जहां समिति के करीब आधा दर्जन सदस्य नि:स्वार्थ भाव से सेवा कार्य भी कर रहे हैं। चलने-फिरने में असमर्थ लोगों को ट्रायसिकल से उतारकर लाने और बैठाने में भी सहयोग किया जा रहा है। संस्था संयोजक दिलीप बांगर खुद भी यहां के कामकाज में हाथ बंटाते हैं।
 
मात्र एक रुपए किलो में मिल रहा गेहूं-चावल
दीनदयाल रसोई योजना के लिए लगने वाला गेहूं और चावल खाद्य विभाग की ओर से मात्र एक-एक रुपए किलो की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है। बडक़ेश्वर संस्था संयोजक बांगर के अनुसार वर्तमान में 23 क्विंटल गेहूं और 10 क्विंटल चावल प्रतिमाह की आवश्यकता रहती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS