ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
तीन दिन के लिए लेकसिटी होगी वर्ल्ड म्यूजिक सिटी
By Deshwani | Publish Date: 8/2/2018 12:52:01 PM
तीन दिन के लिए लेकसिटी होगी वर्ल्ड म्यूजिक सिटी

उदयपुर, (हि.स.)। बस एक दिन बाद तीन दिन के लिए राजस्थान की लेकसिटी उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक डेस्टिनेशन बन जाएगी। कई नामी संगीत सितारों से शहर की सुबह-दोपहर और शामें गुलजार होंगी जिनमें यादगार तरानों की पेशकश संगीत प्रेमियों को आनंद रस से भाव-विभोर कर देंगी। मौका होगा वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टवल के तीसरे सीजन का। वंडर सीमेंट और राजस्थान टूरिज्म के साथ हिंदुस्तान जिंक के साझे में हो रहे इस संगीत महाकुंभ की संकल्पना और प्रोडक्शन सहर ने किया है।
 
फेस्टिवल का आयोजन 9, 10 और 11 फरवरी को होगा। सांस्कृतिक विविधता के सेतू बने इस समारोह में पहले दिन संगीत प्रेमियों को भारत की मशहूर संगीत शंकर, अहसान और लॉय की तिकड़ी ब्रेदलेस होकर झूमने पर मजबूर कर देगी तो फिलीपिंस द रैनसम कलेक्टिव के भावपूर्ण संगीत का आनंद लेने का भी मौका मिलेगा। अबकी बार समारोह में देश-विदेश के कलाकारों के साथ ही राजस्थानी कलाकार भी धूम मचाते नजर आएंगे। इसके अलावा तीनों दिन शहर में तीन वेन्यूज पर जाने-माने बैंड्स और कलाकारों की शानदार प्रस्तुतियां भी होंगी।
 
फेस्टिवल के वेन्यूज गांधी ग्राउंड, फतहसागर सहित अमराई घाट पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। फतहसागर पाल पर लहरों के बीच संगीत का आनंद लेने के लिए विशेष स्टेज बनाया गया है, साथ ही दर्शकों के बैठने की भी व्यवस्था की गई है तो गांधी ग्राउंड में भव्य स्टेज व दर्शक दीर्घा बनाने का काम देर रात तक जारी था। संगीत प्रस्तुतियों को यादगार बनाने के लिए विशेष ऑडियो अरेंजमेंट भी किया जा रहा है। 

फेस्टिवल के निदेशक संजीव भार्गव ने बताया कि इस महोत्सव के पिछले दो संस्करणों के दौरान दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 50 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। फ्रांस, अमेरिका, नेपाल, स्पेन, इटली, थाईलैंड और भारत के कलाकारों के साथ संगीतप्रेमियों को जैज, क्लासिकल, रॉक और पॉप संगीत के स्वाद के साथ ही भारतीय संस्कृति को करीब से देखने का भी अवसर दिया। इस बार संगीतप्रेमियों को स्पेन के प्रसिद्ध बैंड एक्सारांग और ब्राजीलियाई सिंगर फ्लाविया कोएल्हो और कई अन्य कलाकारों के लाइव परफॉर्मेंस देखने को मिलेंगे जो देश में पहली बार परफॉर्म करेंगे। उदयपुर में लगातार तीसरी बार आयोजित किए जा रहे वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल का उद्देश्य राजस्थान में एक महत्वपूर्ण वार्षिक आयोजन की स्थापना करना और साथ ही दक्षिण एशिया में वल्र्ड म्यूजिक के लिए उदयपुर को एक बड़े गंतव्य के तौर पर स्थापित करना है। इतने बड़े स्तर का आयोजन विभिन्न आयु वर्ग और कार्यों से जुड़े संगीतप्रेमियों को साथ लाना है। यह एक ऐसा वार्षिक आयोजन है, जिसे अंतरराष्ट्रीय और देसी पर्यटक अपने सालाना यात्रा कैलेंडर में शामिल कर रहे हैं। इस वर्ष हमने दुनिया भर के संगीतकारों की बेहतरीन शृंखला के साथ फेस्टिवल को नए स्तर पर ले जाने की योजना बनाई है जो फेस्टिवल के दौरान परफॉर्म करेंगे। सुबह विचारमग्न संगीत सुनने को मिलेगा तो दोपहर में झील किनारे रोमांटिक मूड देखने को मिलेगा। खूबसूरत शामों में युवा संगीत सुनने को मिलेगा जो हर उम्र, समूह और समाज के हर तबके के लोगों को एक साथ लाएगा। फेस्टिवल में प्रवेश निशुल्क है। 

यह रहेगा कार्यक्रम
9 फरवरी : देश की ख्यातनाम संगीत तिकड़ी शंकर, अहसान, लॉय के साथ ही ओआई डिप्नोई (इटली), फ्लेविया कोएल्हो (ब्राजील) प्रस्तुतियां गांधी ग्राउंड पर होंगी। 
 
10 फरवरी : सुबह 8 बजे के सत्र में आमेट की हवेली, अमराई घाट पर फ्रांस, स्पेन और ग्रीस के पेट्राकीस, लोपेज व कैमरिन का ट्रायो व सुभद्रा देसाई, दोपहर के सत्र में अमेरिका व भारत के शुभ सरन व दल तथा माटी बानी समूह के कलाकार प्रस्तुतियां देंगे। शाम को थाइलैण्ड के एशिया सेवन समूह की प्रस्तुतियों से कार्यक्रम का आगाज होगा। बिपुल छत्री व ट्रेवलिंग बैण्ड व अस्तित्व इंडिया की धूम मचेगी। उसके बाद फ्रांस के नो-जेज वैश्विक म्यूजिक के तराने छेड़ेंगे। 

11 फरवरी : सुबह 8 बजे के सत्र में आमेट की हवेली, अमराइ घाट पर अरुणा श्रीराम और डोमेनिक वेलार्ड, दोपहर के सत्र में स्विटरलैण्ड के अमीने व हामजा, भारत के अंकुर तिवारी की पेशकश होगी जबकि शाम के कार्यक्रमों की शुरुआत फिलिपाइंस के द रेन्सम कलेक्टिव करेंगे। इसके बाद भारत के आनंद भास्कर कलेक्टिव, बटरिंग ट्रायो इजराइल स्पेन के सारंगो दल की प्रस्तुति होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS