ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
नितिन गडकरी बोले: देश में टेक्नालाजी व पैसे की कमी नहीं, सोच की कमी
By Deshwani | Publish Date: 7/2/2018 5:08:12 PM
नितिन गडकरी बोले: देश में टेक्नालाजी व पैसे की कमी नहीं, सोच की कमी

 इलाहाबाद, (हि.स.)। प्रयाग की ऐतिहासिक भूमि पर 2019 में होने वाले कुम्भ को लेकर देश और दुनिया से करोड़ों श्रद्धालु आयेंगे। उनके लिए मेरे विभाग की ओर से जो कुछ भी करना होगा, उसे करुंगा। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए पांच वर्षों में कुल 02 लाख करोड़ तक की सड़कें दूंगा। कहा कि आप मांगते-मांगते थक जायेंगे और हम देते-देते नहीं थकेंगे। हमारे देश में पैसे व टेक्नॉलाजी की कमी नहीं केवल सोच की कमी है। उक्त बातें केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को परेड ग्राउण्ड में कई कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करने के उपरान्त भारी भीड़ को संबोधित करते हुए कही।
 
उन्होंने कहा कि हमारी बनायी गयी सड़कों पर 200 वर्षों तक गड्ढे नहीं होंगे। यह सड़कें सीमेंट व कंक्रीट से बन रही है। कहा कि इससे उद्योग पर भी असर पड़ेगा। उद्योग वहीं जाते हैं जहां बिजली, सड़कें व पानी हो। यदि उद्योग नहीं आयेंगे तो विकास नहीं होगा। दूसरी बात आज खेती में मुनाफा नहीं हो रहा है, हमारी सरकारें स्थिति को बदलना चाहती है और विश्वास है कि स्थिति बदलेगी। 
 
उन्होंने आगे कहा कि पूरे भारत के साढ़े छह लाख गांवों में से एक लाख 70 हजार गांवों को सड़कों से जोड़ा गया है। उन्होंने भदोही के सांसद को कहा कि 5500 करोड़ की लागत से वाराणसी से हल्दिया मार्ग का भी निर्माण जल्द होगा। कहा कि कुंभ के पूर्व रिवर फ्रंट योजना का लाभ उ.प्र की जनता को मिलेगा, जो पूरे भारत में कहीं नहीं होगा। 
 
सड़क परिवहन मंत्री ने गंगा मईया पर कहा कि इसे प्रदूषित करने में दस शहरों में एक इलाहाबाद भी है और इसकी शुद्धता के लिए 20 हजार करोड़ का 189 प्रोजेक्ट लगा रहे हैं और विश्वास दिलाता हूं कि कुंभ तक 80 से 90 प्रतिशत गंगा का अविरल शुद्ध जल लोगों को मिलेगा। गंगा किनारे घाट, पार्किंग, लाइट आदि की व्यवस्था दस करोड़ की योजना से बनायी जा रही है।
 
उन्होंने यह भी कहा कि नागपुर में टायलेट का पानी बेंच दिया और उससे गैस निकालकर सीएनजी गाड़ियां चला रहे हैं। उन्होंने कुंभ के पूर्व वाराणसी से इलाहाबाद जलमार्ग चालू करने की बात कही। कहा कि इसके लिए रिवर ट्राफिक कंट्रोल सिस्टम लागू होगा।
 
श्री गडकरी ने कहा कि आज नई-नई टेक्नॉलाजी आ गयी है जिसका नमूना आप लोगों को जल्द दिखायी देगा। कहा कि अगली बार आऊंगा तो मेरा जहाज सीधे पानी पर उतरेगा। कहा कि उ.प्र में जैसे डीजल बस में किराया 110 रूपये लगता है, उतनी दूरी में हमारे यहां 78 रूपये में एसी बसों में लोग सफर करते हैं। अब इसे इलेक्ट्रिक से चलायेंगे तो उसका किराया मात्र 50 रूपये लगेगा। यह सारी व्यवस्थाएं उ.प्र में भी लागू किया जायेगा। 
इसके पूर्व सड़क परिवहन मंत्री एवं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कुल 5632 करोड़ की परियोजनाओं जिसमें 775 करोड़ की लागत से एनएच-27 में इलाहाबाद (उ.प्र व म.प्र की सीमा) का फोरलेन चौड़ीकरण, जिसकी लम्बाई 41.34 किमी. तथा 1813 करोड़ की लागत से एनएच-2 में हण्डिया-औराई खण्ड का छह लेन में चौड़ीकरण जिसकी लम्बाई 53.154 किमी. एवं 830 करोड़ की लागत से पूरामुफ्ती-कौड़िहार इनर रिंग रोड फोरलेन का निर्माण का उद्घाटन किया। 314 करोड़ की लागत से एनएच-96 में इलाहाबाद बाईपास से इलाहाबाद सिटी तक फोर लेन पेब्ड शोल्डर सहित चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य शुरू हो गया है, जिसकी लम्बाई 17.77 किमी है, उद्घाटन किया तथा 1900 करोड़ की लागत से एनएच-96 में फाफामऊ, इलाहाबाद में गंगा नदी पर नया छह लेन सेतु निर्माण का लोकार्पण किया। 
 
इस अवसर पर उ.प्र के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित विशिष्ट अतिथियों में श्रीमती अनुप्रिया पटेल, सिद्धार्थ नाथ सिंह, नन्द गोपाल गुप्ता, वीरेन्द्र सिंह, श्यामा चरण गुप्त, विनोद कुमार सोनकर, विधायकगण विक्रमाजीत मौर्य, हर्षवर्धन बाजपेयी, प्रवीण पटेल, डा.अजय कुमार सहित विधानसभा व विधान परिषद के सदस्यगण मौजूद रहे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS