ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
उच्च शिक्षा के बावजूद नौकरी को तरसे पंजाब के पीटीआई, हाईकोर्ट के आदेशों पर भी अमल नहीं
By Deshwani | Publish Date: 3/2/2018 3:03:21 PM
उच्च शिक्षा के बावजूद नौकरी को तरसे पंजाब के पीटीआई, हाईकोर्ट के आदेशों पर भी अमल नहीं

चंडीगढ़ (हि.स.)। एक तरफ पंजाब सरकार राज्य में शिक्षकों की भारी कमी का रोना रो रही है, वहीं दूसरी तरफ करीब नौ साल पहले चयनित उच्च शिक्षा प्राप्त पीटीआई को आज तक ज्वाइनिंग नहीं दी गई है। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी पंजाब की पूर्व तथा मौजूदा सरकार इस मामले में गंभीर नहीं है।
शनिवार को इक्विटी एंड जस्टिस इंटरनेशनल संस्था के संरक्षक अशोक कुमार ने बातचीत में बताया कि वर्ष 2006 में पंजाब के शिक्षा विभाग ने पीटीआई के 244 रिक्त पदों के लिए इश्तिहार जारी किया था। इसके चयन में घोटाला उस समय सामने आया जब विभाग ने मेरिट सूची में शामिल उच्च योग्यता वाले अभ्यर्थियों को दरकिनार करते हुए निम्न योग्यता वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी।
अशोक कुमार ने बताया की शिक्षा विभाग में हुए इस पीटीआई भर्ती घोटाले के विरुद्ध उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले आवेदक पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की शरण में चले गए। हाईकोर्ट ने उच्च शिक्षा वाले अभ्यर्थियों के हक़ में फैसला सुना दिया।इसके बाद विभाग केस को डबल बेंच के पास ले गया लेकिन वहां भी उच्च योग्यता वाले अभ्यर्थियों की जीत हुई। इसके बाद शिक्षा विभाग ने पहले से तैनात अभ्यर्थियों को तो सेवा मुक्त कर दिया लेकिन याचिकाकर्ताओं को नियुक्ति नहीं दी। इस दौरान हटाये गए पीटीआई भी अदालत में चले गए तो अदालत ने फैसले पर स्थगनादेश जारी कर दिया।
वर्ष 2013 से मैरिट सूची में उच्च योग्यता प्रमाण हासिल करने वाले नौजवान सरकार के दरबार में धक्के खा रहे हैं। इक्विटी एंड जस्टिस इंटरनेशनल संस्था के प्रतिनिधयों ने चयनित पीटीआई की मौजूदगी में पंजाब सरकार से मांग उठाई की सरकार हाईकोर्ट के आदेशों की अवहेलना करने के बजाय उन्हें नियुक्तियां प्रदान करें।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS