ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कल शुक्र उदय के बाद फिर गूंजेगी शहनाई
By Deshwani | Publish Date: 2/2/2018 2:04:31 PM
कल शुक्र उदय के बाद फिर गूंजेगी शहनाई

भोपाल (हि.स.)। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 3 फरवरी को सुबह 7.39 मिनट पर पश्चिम दिशा में उदय होने जा रहा है। इसके उदय होते ही मांगलिक कार्य किए जा सकेंगे। इस बार विवाह के शुद्ध मुहूर्त कम हैं। अकेले फरवरी माह में केवल तीन दिन ही विवाह आयोजन किए जा सकेंगे। हालांकि इस बार पंचांगों की विविधता के कारण ज्योतिषियों में तिथि को लेकर मतभेद भी हैं।
ज्योतिषाचार्य पंडित अशोक कुमार शर्मा के अनुसार शुक्र 3 फरवरी को पश्चिम दिशा में उदय हो रहा है। इसके उदय होते ही मांगलिक कार्य शुरू किए जा सकेंगे। वहीं इसके विपरीत वर्ष 2018 में गुरु की स्थिति बदलने, उसके अस्त होने, अधिकमास, चातुर्मास और धनुर्मास आदि कारणों से विवाह के मुहूर्त पिछले साल के मुकाबले इस साल बहुत कम हैं।
इन तिथियों पर हो सकेंगे विवाह

फरवरी में 6, 7 व 18 तारीख को विवाह के मुहूर्त रहेंगे। वहीं 23 फरवरी से 1 मार्च तक होलाष्टक होने के चलते मांगलिक कार्य नहीं किए जा सकेंगे। 14 मार्च से 14 अप्रैल तक मलमास, 23 जुलाई से 19 नवंबर तक चातुर्मास, 12 नवंबर से 7 दिसंबर तक गुरु का तारा अस्त रहने से और 16 दिसंबर से धनु संक्रांति लगने के कारण वैवाहिक कार्य नहीं किए जा सकेंगे।
इसके अलावा अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर में शादियां नहीं हैं। इस बार फरवरी के बाद विवाह के लिए मार्च में दो, अप्रैल में चार, मई में दो, जून में सात और जुलाई में विवाह योग्य केवल तीन ही मुहूर्त हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS