ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
धूम्रपान के कारण युवा भी हो रहे हार्ट अटैक के शिकार
By Deshwani | Publish Date: 1/2/2018 2:20:17 PM
धूम्रपान के कारण युवा भी हो रहे हार्ट अटैक के शिकार

लखनऊ (हि.स.)। आजकल युवा भी हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। सर्दियों में यह संभावना बढ़ जाती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में हृदय रोगियों के लिए सावधान रहने की आवश्यकता होती है। चिकित्सकों के मुताबिक गर्मियों के मुकाबले सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक से होने वाली मौत के मामले 30 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं।
डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के हृदय रोग विशेषज्ञ डा. नसीम जामवाल के मुताबिक सर्दियों में 30 प्रतिशत युवा भी हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। इसका प्रमुख कारण धूम्रपान और एल्कोहल का अधिक सेवन करना है।
उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम में हृदय रोगी अगर अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव लाएं तो वह हार्टअटैक के खतरे से बच सकते हैं। सर्दियों में आमतौर पर लोग तली भुनी चीजों का सेवन अधिक करते हैं जिस कारण हृदय रोगों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है।
सर्दियों में पसीना न आने की वजह से शरीर में से साल्ट बाहर नहीं निकलता और शरीर में ही जमा होता रहता है जिससे हृदय की मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव पड़ता है।
डा. जामवाल का कहना है कि हृदय रोगियों की नाड़ियों में ब्लाकेज होने की वजह से उनके हार्ट को पहले ही रक्त की सप्लाई कम हो रही होती है और ज्यादा सर्दी से जब शरीर के अंदर की नाड़ियां सिकुड़नी शुरू हो जाती हैं तो हार्ट को रक्त की सप्लाई और भी कम हो जाती है जोकि खतरनाक साबित हो सकती है।
संस्थान में रोजाना लगभग 30 हृदय रोगी अपनी परेशानियों को लेकर आ रहे हैं। ठंड के कारण हृदय के अलावा मस्तिष्क और शरीर के अन्य अंगों की धमनिया सिकुड़ती हैं, जिससे रक्तप्रवाह में रुकावट आती है और रक्त के थक्के बनने की आशंका अधिक हो जाती है। ऐसे में न केवल दिल के दौरे पड़ने के, बल्कि मस्तिष्क और शरीर के अन्य अंगों में स्ट्रोक पड़ने के खतरे अधिक होते हैं।

हृदय रोगी इन बातों का रखे ध्यान

खाने में नमक का प्रयोग कम करें
नियमित रूप से व्यायाम करें
संतुलित भोजन लें। ज्यादा तेल-घी वाली चीजों से बचें
सिगरेट, शराब आदि का सेवन बिल्कुल बंद कर दें
पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें
शरीर को गर्म कपड़ों से ढक कर रखे।
अधिक कैलोरी व वसायुक्त भोजन का परहेज करे।
एकदम बिस्तर से बाहर न निकले।






 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS