ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
यूरोप-आस्ट्रेलिया के पक्षियों को भाया भोपाल का वन विहार
By Deshwani | Publish Date: 29/1/2018 3:30:33 PM
यूरोप-आस्ट्रेलिया के पक्षियों को भाया भोपाल का वन विहार

भोपाल (हि.स.)। राजधानी भोपाल का वन विहार आस्ट्रेलिया और यूरोप के पक्षियों को इतना भा रहा है कि यहां इन दिनों करीब 50 प्रजाति के विदेशी पक्षी देखने को मिल रहे हैं। दरअसल, यूरोप के नॉर्दन पिंटेल और ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट कार्मोरेंट, ग्रेजेग गूज जैसे विदेशी पक्षियों को वन विहार की आबो-हवा इतनी अच्छी लगती है कि वे यहां हर साल सर्दियों में आते हैं और करीब दो माह यहां गुजराने के बाद वापस अपने देश लौट जाते हैं।
राजधानी भोपाल के वन विहार स्थित बड़े तालाब के तटीय और भोज वेटलैंट क्षेत्र में इन दिनों देशी-विदेशी परिंदों की भरमार देखने को मिल रही है। सात हजार से अधिक देशी-विदेशी प्रवासी पक्षी यहां आए हुए हैं। यह खुलासा वन विहार उद्यान और भोपाल बड्र्स के संयुक्त तत्वावधान में एशियन वॉटर बर्ड काउंटिंग कार्यक्रम द्वार गठित की गई टीमों द्वारा किया गया। पक्षियों की गणना के लिए गठित छह टीमों ने अपनी गणना में बताया कि वन विहार और आसपास के बिशनखेड़ी, गोरागांव, बीलखेड़ा, व बरखेड़ा नाथू क्षेत्र में सात हजार से अधिक देशी-विदेशी परिंदे इन दिनों विचरण कर रहे हैं। इनमें 50 प्रजातियों की पहचान की गई है। गणना टीम में डॉ. सुरेन्द्र तिवारी, श्रीनिवास मूर्ति, समिता राजौरा, सत्यानंद सिंह, राजनीश सिंह, मोहम्मद खालिक, अबरार खान, मनोज शर्मा एवं डॉ. संगीता राजगीर शामिल रहे, जिन्होंने पक्षियों की गणना कर अपनी रिपोर्ट में उक्त खुलासा किया है।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS