ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
मुख्यमंत्री ने सीएम आवास में फहराया तिरंगा, दिलाई शपथ
By Deshwani | Publish Date: 26/1/2018 4:26:01 PM
मुख्यमंत्री ने सीएम आवास में फहराया तिरंगा, दिलाई शपथ

देहरादून (हि.स.)। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास पर ध्वजारोहण किया तथा राष्ट्रीय ध्वज को नमन करते हुए पुलिस गार्ड की सलामी ली। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उपस्थित अधिकारियों, कार्मिकों व पुलिस के जवानों को राष्ट्रीय एकता एवं आपसी सद्भाव की शपथ दिलायी।
इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने प्रदेशवासियों को गणतन्त्र दिवस की बधाई दी तथा संविधान निर्माताओं एवं स्वतन्त्रता संग्राम सैनानियों को श्रद्धांजली अर्पित की। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं पर 24 घन्टे, 12 महीने तैनात हमारे जवानों के कारण हम चैन की सांस ले पा रहे हैं, गणतन्त्र दिवस की खुशी उनके बीच रहकर बांटनी चाहिए। इसलिये वे आईटीबीपी जवानों को गणतंत्र दिवस की बधाई देने तथा इस पर्व को उनके मध्य जाकर मनाने के लिए वे निलांग व मातली जा रहे है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भारत को आजादी जिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान के कारण मिली है, उन्हें देश कभी नहीं भुला पाएगा। स्कूली पाठ्यक्रमों में उनके विषय में पढ़ाया जाता है और राष्ट्रीय दिवस के अवसरों पर उन्हें स्मरण किया जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के प्रवासियों को अपने गांव अपने प्रदेश के विकास में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया गया है। उड़ान योजना से राज्य के विकास को गति मिलेगी। सड़क, रेल एवं वायु मार्गों की सुगमता के कारण राज्य मजबूत होगा, इससे राज्य में आवागमन आसान होगा तथा अधिक से अधिक पर्यटक प्रदेश में आयेंगे। इसे राज्य की भविष्य की तैयारी के रूप में देखा जा सकता है। भविष्य में देश व दुनिया उत्तराखण्ड को स्विट्जरलैण्ड के रूप में देखेगी।
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री परेड ग्राउण्ड में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में शामिल हुए वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से भेंटकर उनका कुशलक्षेम जाना तथा शाॅल भेंट कर उन्हें सम्मानित किया।
परेड ग्राउण्ड में गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन भी किया गया। इसमें स्वजल परियोजना द्वारा ‘स्वस्थ भारत का स्वच्छ गांव‘ पर आधारित, एसडीआरएफ द्वारा ‘आपका आगमन हमारा सौभाग्य, आपकी सुरक्षा-हमारा ध्येय‘, विद्यालयी शिक्षा विभाग द्वारा ‘पढ़ेगा उत्तराखण्ड तो बढ़ेगा उत्तराखण्ड‘, वन विभाग द्वारा ‘मृदा एवं जल संरक्षण‘, एमडीडीए द्वारा ‘सबके लिए आवास (शहरी)‘ एवं ग्राम्य विकास विभाग की ओर से ‘ग्राम विकास से ग्राम समृद्धि‘ पर आधारित झांकी निकाली गई।
इन झांकियों में उद्यान, उद्योग व एसडीआरएफ की झांकियों का क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न सांस्कृतिक दलों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं ने आकर्षक कार्यक्रमों का प्रदर्शन कर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को जीवन्तता प्रदान की। इस बार कार्यक्रम स्थल पर हेलीकाॅप्टर द्वारा पुष्प वर्षा भी की गई।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS