ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
मदरसे में तिरंगा फहराकर बच्चों ने लगाया ''भारत माता की जय'' का नारा
By Deshwani | Publish Date: 26/1/2018 2:40:01 PM
मदरसे में तिरंगा फहराकर बच्चों ने लगाया ''भारत माता की जय'' का नारा

लखनऊ (हि.स.)। लखनऊ के मदरसों में गणतन्त्र दिवस की सुबह अभिभावकों और शिक्षकों की मौजुदगी में बच्चों ने तिरंगा फहराया। इस अवसर पर बच्चों ने बालगीत की प्रस्तुति की और भारत माता की जय का नारा लगाकर परेड किया।
शुक्रवार को गणतन्त्र दिवस पर यासीनगंज स्थित मदरसा इस्लामिया फारूकिया में बच्चों ने तिरंगा वस्त्र धारण किया और परेड कर लोगों को मनमोह लिया। बच्चों द्वारा परेड कर के भारत माता की जय का नारा लगाया गया और सड़क पर चलते हुए लोगों ने उनका अभिवादन किया। मदरसा के प्रबन्धक समेत शिक्षकों और अभिभावकों ने भी उनका उत्साहवर्धन किया। इसी क्रम में बच्चों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी की।
इस अवसर पर मदरसा प्रबन्धक ने बच्चों को गणतन्त्र दिवस मनाने का कारण और देश के ​इतिहास से रूबरू कराया। प्रबन्धक ने बताया कि गणतन्त्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है। प्रति वर्ष 26 जनवरी को इसे मनाया जाता है। सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम एक्ट 1935 को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था।
उन्होंने बताया कि एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था।
लखनऊ में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाला मदरसा दारूल उलूम फरंगी महल में सुबह आठ बजे छात्र—छात्राओं ने एक हाथ में तिरंगा ले कर और दूसरे हाथ की मुट्ठी बंदकर के पैदल यात्रा निकाली। मदरसा के प्रबन्धक और पूर्व शिक्षार्थियों ने पैदल यात्रा में अपनी भूमिका निभाते हुए आगे और पीछे जगह बनायी रखी।
पैदल यात्रा ऐशबाग से शुरू हो कर हैदरगंज होते हुए पुन: ऐशबाग स्थित इस्लामिक कार्यालय के सामने आ कर समाप्त हुई।
इस अवसर पर प्रबन्धक सुफियान ने बच्चों को उत्साहवर्धन ​करते हुये कहा कि तिरंगा देश की शान है और इसके सम्मान के लिए हर भारतीय को डटे रहना चाहिए। बच्चे कल का भविष्य है और उन्हें हरदम राष्ट्रीय तिरंगे पर गर्व होना चाहिए।
मदरसा की ओर से पैदल यात्रा की समाप्ति के बाद राष्ट्रगान और देशभक्ति गीतों में बच्चों ने भाग लिया। सभी एक साथ एक ध्वनी में सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न कराया।
इसी तरह लखनऊ के कैम्वेल रोड स्थिम बड़ा मदरसा में तिरंगा फहराया गया और वहां बच्चों ने अपने शिक्षकों को तिरंगा झंडा भेंटकर के सम्मान दिया। बदले में शिक्षकों ने बच्चों को गणतन्त्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। मदरसा में आये हुये अभिभावकों को भी शिक्षकों ने बधाईयां दी।



 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS