ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
नर्मदा परिक्रमा पार्क में सहकारिता राज्य मंत्री ने किया अभिषेक व महाआरती
By Deshwani | Publish Date: 24/1/2018 11:17:30 AM
नर्मदा परिक्रमा पार्क में सहकारिता राज्य मंत्री ने किया अभिषेक व महाआरती

भोपाल, (हि.स.)। सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग मंत्री विश्वास सारंग ने मंगलवार शाम नर्मदा परिक्रमा पार्क अशोका गार्डन में नर्मदा जयंती की पूर्व संध्या पर हजारों श्रद्धालुओं के साथ माँ नर्मदा की प्रतिमा पर नर्मदा जल से अभिषेक किया तथा अभिषेक के बाद महाआरती की गई। इस अवसर पर भोपाल संसदीय क्षेत्र के सांसद आलोक संजर, पूर्व सांसद कैलाश नारायण सारंग भी विशेष रूप से उपस्थित रहें।
 
नरेला विधानसभा क्षेत्र के घर-घर से एकत्र किए गए नर्मदा जल से अभिषेक करने नरेला क्षेत्र के सभी 17 वार्डों से नागरिकों द्वारा पिछले एक सप्ताह से उपयात्रा के माध्यम से घर-घर से नर्मदा जल का एकत्रीकरण किया गया। इस जल से अभिषेक हुआ। नर्मदा जयंती की पूर्व संध्या पर सभी वार्डों से यात्राएं नर्मदा परिक्रमा पार्क पहुंची। यात्राओं में कलश और दीपक लेकर नागरिक गण शामिल हुए। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने महाआरती में जब भाग लिया तो पूरा क्षेत्र दीपकों की रोशनी से जगमगा गया। नर्मदा परिक्रमा पार्क नर्मदा तट के धार्मिक स्थल में बदल गया। कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा जय माँ नर्मदे, हर हर नर्मदे का उदघोष और बैंड बाजों की धुन बजती रही। 
 
सहकारिता मंत्री सारंग ने उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि नर्मदा जल के आने से नरेला क्षेत्र की नागरिकों की वर्षों की पानी की समस्या दूर हुई है। क्षेत्र के सभी 17 वार्डों के प्रत्येक घर में रोजाना नर्मदा जल की सप्लाई हो रही है। जल संकट के समाधान होने से नागरिक गण खुश है और माँ नर्मदा के प्रति अपनी कृतज्ञता माँ नर्मदा का अभिषेक कर और महाआरती कर व्यक्त कर रहे है। इस कार्यक्रम के माध्यम से क्षेत्र के नागरिकों के बीच में परस्पर सद्भाव, समरसता और एकता के भाव देखने को मिले है। नर्मदा जल एकत्र करने, अभिषेक करने और महाआरती में सभी वर्गों और सभी समुदाय के भाई-बहनों ने भाग लिया है। उन्होंने कहा कि प्रकृति हमें जीवन देती है। माँ नर्मदा का जल का महत्व हमारे जीवन में है। इसको सभी जानते है और मानते है। 
 
हमारा भी दायित्व बनता है कि हम प्रकृति और जल संरक्षण और संर्वधन के लिए काम करें, प्रकृति का सम्मान करें। यह हमारी भारतीय जीवन शैली है, दर्शन है जिसमें हम भारतीय प्रकृति की पूजा करते है। उन्होंने कहा कि विकास के अनेक कार्य किए जा रहे है और विकास के कार्यों के साथ-साथ हमें अपनी प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए भी कार्य करना है।
 
नर्मदा परिक्रमा पार्क पर नर्मदा जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में प्रसिद्ध भजन गायक चरणजीत सिंह द्वारा गाये गये भजनों पर श्रोता देर रात तक मंत्रमुग्ध होकर सुनते रहे। भजन गायक ने माँ नर्मदा की महिमा पर भी भजनों की प्रस्तुति दी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS