ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
खस की खेती से किसानों की बदलेगी तकदीरः साध्वी निरंजन
By Deshwani | Publish Date: 22/1/2018 5:04:14 PM
खस की खेती से किसानों की बदलेगी तकदीरः साध्वी निरंजन

हमीरपुर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में सोमवार को केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति अपने पैतृक गांव पत्यौरा गांव पहुंची जहां उन्होंने खस की खेती का निरीक्षण कर कहा कि जनपद के सभी गांव अब खस की खेती से जुड़ेंगे और इसी साल किसानों की आय दोगुनी होने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना किसान निश्चित ही पूरा करेंगे।
केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति प्रशासनिक अमले के साथ सुमेरपुर ब्लाक के पत्यौरा गांव पहुंची जहां उन्होंने नाबार्ड-सीमैप लखनऊ के सहयोग से किसानों की खस की खेती का निरीक्षण किया। पत्यौरा गांव में केपी विश्वकर्मा, विजय कुमार सहित कई किसानों ने इस साल खस की खेती की है। एक हेक्टेयर जमीन पर खस की खेती कर किसान आर्थिक सम्पन्नता के दायरे में आ गये हैं। सीमैप ने आसवन यंत्र भी इस गांव में लगाया है जिसे देखकर केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि हमीरपुर के सभी गांव खस की खेती से जुड़ेंगे, साथ ही वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होने का जो सपना प्रधानमंत्री का है वह इसी वर्ष किसान पूरा करेंगे।
उन्होंने मौजूद किसानों का आवाहन करते हुए कहा कि खस की खेती से किसानों की बदहाली दूर होगी साथ ही अन्ना जानवर (छुट्टा जानवर) से भी निजात मिलेगी। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में दैवीय आपदाओं से जूझ रहे किसानों की तकदीर खस की खेती से बदल सकती है इसलिये किसानों को चाहिये कि वह खस की खेती करे क्योंकि इसमें कम पानी भी अच्छी खस खेती होती है साथ ही छुट्टा जानवरों से यह खेती महफूज रहती है।
इससे पहले केन्द्रीय राज्यमंत्री का स्वागत जिलाधिकारी आरपी पाण्डेय, सीएमओ डा.सीपी कश्यप, सीडीओ, रामनेवाज, अपर जिलाधिकारी कुंज बिहारी अग्रवाल, नगर पालिका परिषद के चेयरमैन कुलदीप निषाद, नाबार्ड व सीमैप के अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों ने किया। सीमैप लखनऊ के परियोजना अन्वेषक डा.आलोक कृष्ण व वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि एक हेक्टेयर भूमि पर कई किसानों ने खस की खेती की, जिससे हर किसान को एक लाख रुपये तक की आमदनी होगी। उन्होंने बताया कि खस की जड़ों से तेल अर्जित होता है जिसे उनकी परियोजना क्रय करेगी।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS