ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
इंदौर के एमवाय अस्पताल में शुरू हुआ अत्याधुनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर
By Deshwani | Publish Date: 21/1/2018 11:19:41 AM
इंदौर के एमवाय अस्पताल में शुरू हुआ अत्याधुनिक बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर

इंदौर/भोपाल (हि.स.)। इंदौर स्थित मध्यप्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमवाय में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को देर शाम इसका उद्घाटन किया। यह सेंटर किसी भी सरकारी अस्पताल में स्थापित देश में अपने तरह का पहला सेंटर है। इस सेंटर के स्थापित होने से रक्त कैंसर तथा थैलीसिमिया सहित अन्य जटिल बीमारियों से पीड़ित गरीब मरीजों को नि:शुल्क इलाज मिलेगा। यहां मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों की तुलना से बहुत ही कम खर्च पर ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी। इस सेंटर की स्थापना पर पांच करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की गयी है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस सेंटर के स्थापित होने से मरीजों की जिंदगी आसान होगी। हर व्यक्ति को स्वस्थ रखने की परिकल्पना साकार की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस सेंटर में बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिए देश-विदेश के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं ली जायेंगी। प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉ सतवानी ने भी इस यूनिट में ट्रांसप्लांट के लिए अपना सहयोग देने पर सहमति जताई है। इस यूनिट में पहला ट्रांसप्लांट वे स्वयं करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यूनिट में काम करने वाले चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जायेगा। यूनिट के संचालन में राज्य सरकार द्वारा पूरा सहयोग दिया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट का अवलोकन भी किया।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS