ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
प्रधानमंत्री आवास योजना की झांकी तैयार करा रहा एलडीए
By Deshwani | Publish Date: 20/1/2018 4:32:39 PM
प्रधानमंत्री आवास योजना की झांकी तैयार करा रहा एलडीए

लखनऊ, (हि.स.)। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने 26 जनवरी गणतन्त्र दिवस के अवसर पर निकलने वाली झांकियों में इस बार प्रधानमंत्री आवास योजना की झांकी की थीम ली है। इसके लिए दिन-रात 16 लोग काम कर रहे हैं और ये झांकी पूरी तरह से 22 जनवरी तक तैयार कर ली जायेगी। 
गणतन्त्र दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से निकलने वाली झांकियों की जिम्मेदारी एलडीए के हाथ सौंपी गयी है। इसके लिए एलडीए के वरिष्ठ अधिकारी अशोकपाल सिंह को झांकी का प्रमुख बनाया गया है। कुल 16 झांकियां निकलनी है और इसमें 11 नम्बर की झांकी एलडीए की है। 
एलडीए की झांकी में थीम के रूप में प्रधानमंत्री आवास योजना नजर आयेगी। इसके लिए लकड़ी के प्लाईबोर्ड को काटकर योजना के आवास की डिजाइन बनायी जा रही है। इसके साथ ही एलडीए के पार्कों, प्रमुख भवनों और बड़े मॉल भी झांकी में नजर आयेंगे। इनको भी प्लाई बोर्ड से निर्मित किया जा रहा है। इनके तैयार होने के बाद इसे खुले ट्रक पर लादकर 22 या 23 जनवरी को होने वाले रिहर्सल में शामिल किया जायेगा। 
दो वर्षों से मुन्ना बना रहे एलडीए की झांकी
25 वर्षों के अनुभवी मुन्ना उर्फ अली दो वर्षों से एलडीए की झांकी बना रहे हैं। इनके 15 लोग दिन-रात लगे हुये हैं। प्लाई की लम्बाई और चौड़ाई डिजाइन के अनुरूप काटने का हूनर इनको पता है और ये अपने हस्त कौशल दिखाने के महारथी हैं।
झांकी प्रमुख अशोकपाल रोजाना कर रहे निरीक्षण 
अशोक पाल सिंह को एलडीए समेत जिला के झांकी प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी गयी है तो वे रोजाना निरीक्षण कार्यक्रम में लगे हुये हैं। उनके अनुसार गणतन्त्र दिवस की झांकियों में पहले स्थान पर राजकीय निर्माण निगम की झांकी रहने वाली है। चौथे स्थान पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, छठवें स्थान पर श्यामसुन्दर जमुनादीन इण्टर कालेज फैजुल्लागंज, सातवें स्थान पर नगर निगम, बारहवें स्थान पर पर्यटन विभाग इत्यादि प्रमुख झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहेंगी। इनके साथ ही मुख्य आकर्षण प्रधानमंत्री आवास योजना की थीम पर बन रही एलडीए की झांकी रहने वाली है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS