ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
2020 तक इन ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड, कम समय में पूरी होगी आपकी यात्रा
By Deshwani | Publish Date: 18/1/2018 2:11:51 PM
2020 तक इन ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड, कम समय में पूरी होगी आपकी यात्रा

जबलपुर (हि.स.)। रेलवे जल्द ही यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने जा रहा है। इस बार यह इजाफा ट्रेनों की स्पीड में होगा, जिससे यात्री कम समय में ही अपने गंतव्य पर पहुंचेंगे। दरअसल रेलवे जल्द ही पैसेंजर ट्रेनों को डीजल के बजाय इलेक्ट्रॉनिक इंजन के साथ दौड़ाने वाला है। इसके लिए रेलवे की ओर से तेजी से काम शुरू कर दिया है। जबलपुर से 24 घंटे में करीबन 110 ट्रेनें गुजरती हैं, इन सभी के इंजन बदलेंगे तो इनकी स्पीड हाई हो जाएगी। वर्तमान में इन सभी ट्रेनों के इंजन इटारसी, कटनी और मानिकपुर में बदले जाते हैं। लेकिन अब इस समस्या से जल्द ही निजात मिल जाएगी।
जानकारी के मुताबिक एक ट्रेन का इंजन बदलने में रेलवे को कम से कम 15 मिनट का समय लगता है। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक इंजन लगने के बाद इन ट्रेनों में इंजन बदलने का काम पूरी तरह से बंद हो जाएगा। 2020 तक जबलपुर मंडल के 1135 किमी रूट इलेक्ट्रॉनिक हो जाने पर ट्रेनों के सफर में करीब 27 घंटे तक का समय कम हो जाएगा।
यहां शुरू हो गया काम
जबलपुर रेल मंडल में करीब 1135 किमी का रूट है। अभी इटारसी-जबलपुर और कटनी-बीना रेल रूट को ही इलेक्ट्रॉनिक रूट में तब्दील किया जा सका है।
रेलवे के इलेक्ट्रॉनिक डिपार्टमेंट ने ने इसका काम तेजी से शुरू कर दिया है और 2020 तक जबलपुर मंडल के सभी रेल रूट इलेक्ट्रॉनिक हो जाएंगे। हालांकि जबलपुर से कटनी रेल रूट को मार्च 2018 तक और कटनी से सतना रेल रूट को सितम्बर 2018 तक इलेक्ट्रॉनिक रूट में बदल दिया जाएगा।
वर्तमान में इन तीन जंक्शन में बदलते हैं 250 से ज्यादा इंजन
1. इटारसी जंक्शन
* यहां से ट्रेन भोपाल, मुम्बई, नागपुर और जबलपुर की ओर जाती हैं।
* 24 घंटे में तकरीबन 130 ट्रेनों के इंजन बदले जाते हैं।
* महाराष्ट्र, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, पंजाब समेत 24 राज्यों को जाती हैं।


2. कटनी जंक्शन
* यहां पर 24 घंटे में तकरीबन 125 ट्रेनों के इंजन बदलते हैं
* सिंगरौली, मानिकपुर, शहडोल और जबलपुर की ओर ट्रेन आती हैं
* यह जबलपुर मंडल का सबसे व्यस्त जंक्शन माना गया है
3. मनिकपुर जंक्शन
* यहां से 24 घंटे में करीब 60 से 70 ट्रेन गुजरती हैं।
* इनमें 40 से 45 ट्रेनों के इंजन बदले जाते हैं।
* यहां से ट्रेन ग्वालियर, इलाहाबाद और पटना की ओर जाती हैं।
जानें ये भी
* वर्तमान में जबलपुर से रवाना होने वाली ट्रेन में डीजल इंजन लगाकर इटारसी स्टेशन तक ले जाया जाता है। यहां पर 20 से 25 मिनट तक ट्रेन को रोककर डीजल इंजन को बदलकर इलेक्ट्रॉनिक इंजन लगाया जाता है।
* इटारसी से मुम्बई के बीच, जिस रेल रूट को अब तक इलेक्ट्रॉनिक नहीं किया जा सका है। इसलिए वहां डीजल इंजन लगाया जाता है।
* जबलपुर से मुम्बई तक के सफर में 60 से 80 मिनट का समय इंजन बदलने में चला जाता है। लेकिन जैसे ही ये रूट इलेक्ट्रॉनिक होगा मुम्बई जाने का समय 16 घंटे के बजाय 14 घंटे 40 मिनट में सिमट जाएगा।
* जबलपुर दिल्ली जाने के लिए जबलपुर से डीजल इंजन से ट्रेन को कटनी तक ले जाया जाता है।
* कटनी में डीजल का इंजन बदलकर इलेक्ट्रॉनिक इंजन लगाकर बीना तक ले जाते हैं।
* यह रूट इलेक्ट्रॉनिक होने के बाद जबलपुर से बिना इंजन बदले ट्रेन सीधी दिल्ली जाएगी। इससे इंजन बदलने में लगने वाला घट जाएगा। तब 60 से 70 मिनट का समय बचेगा। यानी 14 घंटे के बजाय सफर केवल 12 घंटे 50 मिनट में पूरा हो जाएगा।
ये रूट होंगे इलेक्ट्रॉनिक
* रीवा-सतना- 57 किमी
* जबलपुर-मनिकपुर- 285 किमी
* कटनी-सिंगरौली- 261 किमी
* कटनी-बीना: 287 किमी
ये होगा फायदा
एक्सपट्र्स का कहना है कि ऐसा होने पर पैसेंजर्स को कई फायदें होंगे...
* गंतव्य पर पहुंचने का समय कम हो जाएगा।
* ट्रेन की रफ्तार 10 से 20 किमी तक बढ़ेगी।
* इंजन फेल होने की घटनाएं 60 फीसदी कम हो जाएंगी।
* डीजल से होने वाला प्रदूषण नहीं होगा।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS