ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
आर्थिक कमजोर तबके को सरकार उपलब्ध कराती है निःशुल्क विधिक सहायता
By Deshwani | Publish Date: 17/1/2018 1:26:49 PM
आर्थिक कमजोर तबके को सरकार उपलब्ध कराती है निःशुल्क विधिक सहायता

रायपुर (हि.स.)। हमर छतीसगढ़ योजना में अध्ययन भ्रमण पर आए पंच-सरपंचों को सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं निःशुल्क विधिक सहायता के बारे में बताया गया। योजना के आवासीय परिसर, नया रायपुर के ऊपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में पंचायत प्रतिनिधियों ने अध्ययन प्रवास के दोनों दिन प्रशिक्षण एवं समूह चर्चा में हिस्सा लिया। राजनांदगांव, बिलासपुर और गरियाबंद के 538 पंच-सरपंच राजधानी की अध्ययन यात्रा पर आए हुए हैं। इनमें गरियाबंद के 211, राजनांदगांव के 165 एवं बिलासपुर के 162 पंचायत प्रतिनिधि शामिल हैं।
जिला विधिक प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता साहिर लुधियानवी खान ने पंच-सरपंचों को जानकारी दी कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को शासन निःशुल्क विधिक सहायता मुहैया कराती है। इस तबके का कोई व्यक्ति अदालती मामले में अगर वकील का खर्चा उठाने में असमर्थ रहता है तो उसे विधिक सहायता प्राधिकरण द्वारा नि:शुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला, संभाग, उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय स्तर तक अधिवक्ताओं का पैनल नियुक्त किया गया है।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सहायक विकास विस्तार अधिकारी विजय साहू ने पंचायत प्रतिनिधियों को हमर छतीसगढ़ योजना के उद्देश्यों के बारे में बताया। उन्होंने योजना के तहत भ्रमण कराए जाने वाली जगहों के बारे में भी जानकारी दी। विकास विस्तार अधिकारी चंद्रशेखर शर्मा तथा सहायक विकास विस्तार अधिकारी उदय राम कामड़े ने पंच-सरपंचों को शासन की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने योजनाओं के संबंध में उनकी जिज्ञासा एवं सवालों के भी जवाब दिए।
हिन्दुस्थान समाचार/संजय/गेवेन्द्र/आकाश
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS