ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कानपुर में 90 करोड़ के पुराने नोट बरामद, सात लोग हिरासत में
By Deshwani | Publish Date: 17/1/2018 12:44:07 PM
कानपुर में 90 करोड़ के पुराने नोट बरामद, सात लोग हिरासत में

कानपुर, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में आतंकी साजिश की गतिविधियों के बाद एनआईए के इनपुट पर पुलिस ने कार्यवाही करते हुये प्रदेश में पुराने नोटों की सबसे बड़ी खेप जब्त की है। पुलिस ने शहर के नामी बिल्डर व कपड़ा कारोबारी और हैदराबाद, पूर्वाचल के मनी एक्सचेंजर समेत 7 लोगों को करीब 90 करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोटों के साथ पकड़ते हुए दस्तावेजों को खंगालना जारी है। 
नोटबंदी के बाद उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में बीते दिनों बिल्डर संजीव मित्तल के पास से पुलिस ने 25 करोड़ के पुराने नोट बरामद किए थे। इसके बाद एनआईए को जानकारी मिली थी कि प्रदेश में कानपुर समेत कई जिलों में नोटबंदी के बाद मनीचेंजर गैंग सक्रिय हैं, जो औने-पौने दाम पर पुरानी करेंसी को नई करेंसी में बदल रहे हैं। इसकी सूचना पुख्ता होने पर एनआईए अफसरों ने आईजी रेंज आलोक सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार से सम्पर्क कर मामले से अवगत कराया। जिसके बाद बेहद गोपनीय व बिना किसी को जानकारी दिये आईजी रेंज ने अफसरों की संगठित टीम बनाई। 
टीम में पुलिस अधीक्षक पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर और पूर्वी अनुराग आर्या व आईजी की क्राइम ब्रान्च के पुलिस कर्मियों को शामिल करते हुए सटीक सूचना के आधार पर टास्क के तहत 80 फीट रोड स्थित गगन होटल पर छापा मारा गया। यहां के दो कमरों से 6 लोगों को हिरासत में लिया गया। फिर एक ही समय में एक साथ कई टीमों ने स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज स्थित व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की और यहां से एक अन्य व्यक्ति को पकड़ा। कार्यवाही के दौरान पुलिस ने पुराने नोटों की खेप स्वरूपनगर व जनरलगंज स्थित आफिस से बरामद की। नोटों की बरामदगी व उनकी गिनती के लिए पुलिस को मशीन मंगानी पड़ी। हिरासत में लिये गये लोगों में मनीचेंजर गैंग के सदस्यों की जानकारी पर पुलिस ने होटल के रिकॉर्ड और सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लिए और जांच पड़ताल जारी रखी।
नोटबंदी के 14 माह बीतने के बाद भी पुराने नोट का निस्तारण न करने के कारणों व इतनी बड़ी रकम कहां खपाने की तैयारी थी, इसको लेकर देर रात तक पुलिस हिरासत में लिये गये लोगों से पूछताछ करती रही। आयकर टीम भी पकड़े गए लोगों से पूछताछ व बरामद रकम की गिनती करने में जुटी गई। पकड़े गए लोगों में स्वरूप नगर के रहने वाले नामी बिल्डर व कपड़ा कारोबारी आनन्द खत्री का लड़का है। दूसरा शिक्षक होने के साथ बिल्डर भी है। इनकी निशानदेही पर ही अस्सी फिट रोड स्थित होटल गगन प्लाजा के 101, 201 नम्बर कमरों से वाराणसी का संतकुमार, संजय सिंह, अमरावती महाराष्ट्र का अनिल और सहारनपुर का विजय प्रकाश और ओमप्रकाश दायमा पकड़े गए हैं। 
शहर में इतनी बड़ी रकम की भनक तक नहीं
जहां पुराने नोट दस से अधिक होने पर सरकार सजा व गिरफ्तारी की बात कह रही है, वहीं शहर में पुराने नोटों की इतनी बड़ी खेप की बरामदगी के बाद पूरे पुलिस-प्रशासन के साथ आयकर विभाग सकते में है। इस बरामदगी के बाद आयकर टीम ने शहर के अन्य कई लोगों पर अपनी नजर गड़ा दी है।
पांच गुना जुर्माना व जेल का प्रावधान
पुरानी करेंसी रखने पर जेल जाने के साथ आरोपियों को बरामद रकम पर पांच गुना जुर्माना देना होगा। ऐसा न करने पर आयकर की रिकवरी उनकी चल-अचल संपत्ति से की जाएगी। वहीं इस कार्यवाही में शामिल एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुराने नोटों की बड़ी खेप पकड़ी गई है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। शहर में पकड़े गए लोगों के अन्य प्रतिष्ठानों पर भी छापेमारी की जा रही है। आयकर विभाग के अधिकारी भी जांच कर रहे हैं। रकम की गिनती चल रही है। कुल बरामद रकम की सही स्थिति दोपहर के बाद तक स्पष्ट हो सकेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS