ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
जयपुर में सरदार पटेल पर आधारित मोबाइल डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 15/1/2018 4:39:02 PM
जयपुर में सरदार पटेल पर आधारित मोबाइल डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन

जयपुर (हि.स.) । मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने जयपुर सूचना केन्द्र में देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन पर आधारित मोबाइल डिजिटल प्रदर्शनी ‘एक भारत : सरदार पटेल' का सोमवार को उद्घाटन किया।

राजे ने कहा कि सरदार पटेल का देश की स्वतंत्रता व एकीकरण में बहुत बड़ा योगदान रहा, जिसे हम ऐसी प्रदर्शनी के माध्यम से याद कर सकते हैं। भावी पीढ़ी को देश के गौरवशाली इतिहास के बारे में जानकारी देना और उसे बार-बार याद दिलाना आवश्यक है। स्कूली बच्चे जब फोटो प्रदर्शनी जैसे आयोजन में भागीदारी करते हैं, तो उनको किताबों में दी गई जानकारी की समझ ताजा हो जाती है और वे अपने इतिहास पर गर्व करते हैं। उन्होंने विभिन्न आडियो-विजुअल एवं फोटो प्रदर्शनी को देखा तथा उनके बारे में विस्तार से जानकारी ली।
राजस्थान सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से लगाई गई यह प्रदर्शनी केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय तथा राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र द्वारा तैयार की गई है। इसमें चित्रों, वीडियो, थ्री-डी एनिमेशन, वर्चुअल रियलिटी, ग्राफिक प्रोजेक्शन जैसे 20 प्रकार के इंटरेक्टिव माध्यमों से आजादी से पूर्व एवं बाद के भारत और विभिन्न देसी रियासतों के एकीकरण की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। उद्घाटन समारोह में सांसद दुष्यंत सिंह, विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव संदीप वर्मा सहित केन्द्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी और विद्यार्थी मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS