ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
भोपाल पहुंची एकात्म यात्रा, हुआ भव्य स्वागत, मानव श्रंखला बनाकर की पुष्पवर्षा
By Deshwani | Publish Date: 13/1/2018 10:36:20 AM
भोपाल पहुंची एकात्म यात्रा, हुआ भव्य स्वागत, मानव श्रंखला बनाकर की पुष्पवर्षा

भोपाल, (हि.स.)। आदि शंकराचार्य की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान के अंतर्गत एकात्म यात्रा का शुक्रवार को देर शाम राजधानी भोपाल में प्रवेश हुआ। एकात्म यात्रा के दौरान ग्रामवासियों, गणमान्य नागरिकों द्वारा जगह जगह पंडाल बनाकर पुष्पहार एवं पुष्पवर्षा करते हुए पादुका पूजन एवं स्वागत किया गया। यात्रा के भोपाल प्रवेश के दौरान ग्राम रतुआ में जनसंवाद का आयोजन किया गया।
 
स्वामी महामंडलेश्वर अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज एवं श्रीनिवास महाराज द्वारा ग्रामवासियों को आदि शंकराचार्य जीवन दर्शन के बारे में बताते हुए कहा गया कि आदि शंकराचार्य का जीवन दर्शन संपूर्ण विश्व को विभिन्नताओं से परे एक सूत्र में बांधने का दर्शन है। इसके पश्चात यात्रा के ईंटखेड़ी प्रस्थान करते समय मार्ग में जगह जगह ग्रामवासियों द्वारा यात्रा का पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। 
ईंटखेड़ी में आयोजित जनसंवाद में रामेश्वर पाटीदार द्वारा पादुकाओं को सिर पर रखकर बैण्डबाजों के साथ लाया गया। जहां सांसद आलोक संजर, विधायक विष्णु खत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष मनमोहन नागर, बैरसिया के यात्रा प्रभारी राजमल जी गुप्ता एवं जनपद पंचायत के सदस्य उपस्थित थे। यहां महाराज अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज द्वारा ग्रामवासियों को आदि शंकराचार्य के जीवन के बारे में बताते हुए कहा गया कि आदि शंकराचार्य के विचारों को सभी लोगों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने संपूर्ण विश्व को एकात्मता का बोध कराया है। उन्होंने भारत में चार मठों की स्थापना कर अद्धैत भारत की कल्पना को साकार किया है।
यात्रा ईंटखेड़ी से शुक्रवार को देर शाम करोंद चौराहा के लिए रवाना हुई। मार्ग में जगह जगह ग्रामवासियों द्वारा यात्रा का पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। ग्राम खामखेड़ा तथा रास्ते में पडऩे वाले अन्य ग्रामों के ग्रामवासियों द्वारा कलश एवं पुष्पहार से पादुकापूजन किया गया।यात्रा के करोंद पहुंचने पर सहकारिता राज्यमंत्री विश्वास सारंग, महापौर आलोक शर्मा, सहित विभिन्न गणमान्य नागरिकों द्वारा पुष्पवर्षा से भव्य स्वागत किया गया। इसके पश्चात सारंग ने आदि शंकराचार्य के चरण पादुका का पूजन कर अपने शीश पर रखकर यात्रा को आगे बढ़ाया। करोंद चौराहे पर मानव श्रंखला बनाकर सभी धर्म एवं समुदाय के लोगों द्वारा पुष्पवर्षा से यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। एकात्म यात्रा शनिवार को दिनभर भोपाल नगर का भ्रमण करेगी और शाम को सीएम हाउस पहुंचेगी, जहां देर रात तक जनसंवाद कार्यक्रम होगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS