ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
मप्र में दो किसानों ने फिर की आत्महत्या, तीसरे ने पीया जहर
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2017 3:11:43 PM
मप्र में दो किसानों ने फिर की आत्महत्या, तीसरे ने पीया जहर

 विदिशा/सीहोर/हरदा, (हि.स.)। मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन थमने के बाद कर्ज से दबे किसानों द्वारा आत्महत्या करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सोमवार को भी तीन अलग-अलग जिलों से किसानों द्वारा आत्महत्या जैसे कदम उठाने के मामले सामने आए हैं। इनमें दो किसानों की मौत हो गई जबकि तीसरे की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

पहली घटना विदिशा जिले की है, जहां करारिया थाना क्षेत्र के ग्राम सायर बमोरा में सोमवार को सुबह कर्ज से परेशान होकर कृषक जीवन सिंह मीणा ने फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा और मामले की जांच शुरू की। 

दूसरी घटना सीहोर जिले के ग्राम जमोलिया खुर्द की है। जहां कर्ज से परेशान किसान बंसीलाल पिता हरीलाल (54) ने रविवार को देर रात घर में फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। सोमवार को सुबह जब परिजन नींद से जागे तो किसान को फंदे से उतारा और पुलिस को सूचना दी। बताया जा रहा है कि बंसीलाल पर 9 लाख का कर्ज था, जिसके लिए साहूकार वसूली के लिए बार-बार किसान पर दबाव बना रहा था। पैसे नहीं चुका पाने की चिंता में किसान ने फंदा लगाकर मौत को गले लगा लिया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

तीसरी घटना हरदा जिले के हंडिया थाना क्षेत्र के गांव बेड़ी की है, जहां किसान मुरलीधर पिता लखनलाल बेलदार ने सोमवार को सुबह करीब 9 बजे कीटनाशक पीकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। परिजन मुरलीधर को अचानक तबीयत खराब होने पर जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां ट्रामा सेंटर में भर्ती किया गया। किसान की हालत फिलहाल गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू की है, लेकिन किसान के बेहोशी की हालत में होने के कारण पुलिस उसके बयान नहीं ले सकी है। तीनों ही मामलों में किसान कर्ज से परेशान होने के चलते आत्मघाती कदम उठाने की बात सामने आई है, जिसमें दो किसानों की मौत हो गई, जबकि तीसरा गंभीर हालत में मौत से जूझ रहा है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS