ब्रेकिंग न्यूज़
चकिया में बाइक लूटने में असफल अपराधियों ने युवक को मारी गोलीनेपाल से वतन लौट रहे करीब 400 भारतीय को बीरगंज प्रशासन ने रोका, डिटेंशन सेन्टर में खाने-पीने की व्यवस्था नहीं, कर रहे भारत बुलाने की अपीलउत्तर बिहार के ख्यातिप्राप्त सर्जन डॉ. आशुतोष शरण ने PM Cares Fund व CM Releaf Fund को दी कुल 2 लाख 50 हजार की आर्थिक सहायता, पूरी की दिली ख्वाहिशपूर्व केन्द्रीय कृषिमंत्री मोतिहारी सांसद लॉकडाउन में देशभर में फंसे सैकड़ो चंपारणवासियों को भोजन मुहैया करा रहे हैंलोगों के अनुरोध पर आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष - PM CARES की घोषणा, नोट करें खाता नम्बरहाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन कोविड- 19 में कारगर, आवश्‍यक दवा घोषित, बिक्री और वितरण नियंत्रित करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की अधिसूचना जारीपूरे देश में 562 संक्रमित मामलों की पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की, 41 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थईरान से एयरइंडिया के विशेष विमान से लाये गये 277 लोग आज सुबह पहुंचे जोधपुर हवाई अड्डा
राज्य
बदलता हुआ उत्तर प्रदेश अब हकीकत में दिखाई देने लगा है: योगी आदित्यनाथ
By Deshwani | Publish Date: 8/3/2020 9:46:58 PM
बदलता हुआ उत्तर प्रदेश अब हकीकत में दिखाई देने लगा है: योगी आदित्यनाथ

पडरौना कुशीनगर  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कभी कुशीनगर इंसेफ्लाइटिस से पूरी तरह प्रभावित था तथा मुसहरों की दुर्दशा देखने को मिलती थी लेकिन आज कुशीनगर का क्षेत्र पर्यटन इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित मेडिकल कॉलेज से शीघ्र परिपूर्ण होकर अपनी अलग पहचान बनने की ओर अग्रसर है। 

 
 
 
मुख्यमंत्री योगी रविवार को कसया तहसील के ग्राम पंचायत अहिरौली राय में मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले एवं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर
संचारी रोग नियंत्रण पखवारे के छठवे चरण का उद्घाटन/निरीक्षण के  उपरांत कहीं। उन्होंने महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि 2 फरवरी से मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला प्रारम्भ किया गया है जो कि अनवरत चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि इस मेले का उद्देश्य समाज के प्रत्येक तबके के बेहतर स्वास्थ्य के लिये एक कदम है। इसके माध्यम से पोषण, निः शुल्क जांच, दवा तथा गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। एक ही स्थान पर पात्र लाभार्थी को कई योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा और सहयोग से देश के अंदर बेटे और बेटियों में भेद खत्म किये जाने के उद्देश्य से कन्या शुमंगला योजना लागू की गई है। जिसके अंतर्गत बेटियों के जन्म से लेकर शिक्षा पूरी करने तक 15 हजार रुपये विभिन्न चरणों मे सरकार द्वारा दिये जाने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही बेटियों की शादी हेतु सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत 51 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा अब तक प्रदेश मे 1 लाख बेटीयों को लाभान्वित किया जा चुका है तथा 2 लाख 60 हजार बेटियों को कन्या शुमंगला योजना से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने पोषण मिशन के प्रचार प्रसार पर जोर देते हुए कहा कि शरीर का एक अंग कमजोर होगा तो शरीर काम नही कर पायेगा। उन्होंने इसके लिये अलग से कार्यक्रम का संचालन करने के सम्बंध में कहा कि 15 दिन बाद अमल में लाई जाएगी। जिसमें आशा बहुओं आंगनबाड़ी कार्यक्रतियों को केंद्र पर पहुंचना होगा । उन्होंने कहा कि 3 वर्षों में केंद्र सरकार के सहयोग से इंसेफ्लाइटिस जैसी भयावह बीमारी से 70 प्रतिशत काबू पाया जा चुका है तथा प्रभावित वच्चों की मृत्यु दर में 90 प्रतिशत कम हो गया है।
      मुख्यमंत्री ने प्लास्टिक के उपयोग पर ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि इसके प्रयोग से पर्यावरण दूषित होने के साथ ही स्वास्थ्य पर गहरा दुष्प्रभाव होता है। आमजन से आह्वान किया गया कि प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतया बन्द करें। उन्होंने स्वच्छता पर जोर देते हुए आम जन मानस से अपील किया कि कहीं भी जल जमाव न होने दें। छिड़काव कराते रहें । उन्होंने कोरोना वायरस के प्रति सभी को आगाह किया कि डरने की जरूरत नही है तथा सभी जनपदों में इसके लिए अलग से जांच व उपचार हेतु निर्देशित कर किया गया हैं। 
 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुशीनगर इंटर नेशनल एयरपोर्ट का कार्य प्रगति पर है। जिसे शीघ्रता से पूर्ण कराने हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि सर्व प्रथम डोमेस्टिक उड़ाने यहां से की जाएंगी तत्पश्चात इंटर नेशनल उड़ाने भी होंगी। उन्होंने जनपद में मेडिकल कालेज के सम्बंध में कहा कि शीघ्र ही यह कार्य होने जा रहा है। जिससे कि जनपदवासियों को अब दवा इलाज हेतु कहीं दूर नही जाना पड़ेगा। उन्होंने महिला सशक्तिकरण सुरक्षा पर जोर देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में हम सब मिल कर आगे कार्य करें तभी सार्थक परिणाम होंगे। इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सांसद विजय दुबे, कुशीनगर विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, खडडा जटाशंकर त्रिपाठी, फाजिलनगर गंगासिंह कुशवाहा, हाटा पवन केडिया, दर्जा प्राप्त मंत्री राजेश्वर सिंह, अतुल सिंह, विभ्रात चंद कौशिक, जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र सहित आयुक्त गोरखपुर मण्डल, आईजी, डीआईजी, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित स्वास्थ्य विभाग व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS