ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
कालाबाजारी रोक के लिए प्रत्येक जिले के यूरिया के 20 अधिकतम खरीददारों की सूची पोर्टल से बिहार सरकार को
By Deshwani | Publish Date: 17/12/2020 1:01:46 PM
कालाबाजारी रोक के लिए प्रत्येक जिले के यूरिया के 20 अधिकतम खरीददारों की सूची पोर्टल से बिहार सरकार को

पटना। यूरिया की कालाबाजारी को रोकने के लिए राज्य सरकार हर जिले में अधिकतम खाद खरीदने वाले किसानों की सूची मांगी है। प्रत्येक जिले से वहां के अधिकतम यूरिया खरीदनेवाले 20 किसानों की सूची मांगकर उनकी पहचान की जाएगी। फिर उनका सत्यापन होगा।

 

अगस्त से लेकर नवम्बर तक जिन बीस किसानों ने अधिकतम यूरिया की खरीद की होगी उनकी सूची तैयार की जाएगी।

 

केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय के निर्देश पर इस तरह की कार्रवाई की जा रही है। 20 खरीदारों की सूची रिपोर्ट पोर्टल से भेजी जाएगी। माना जा रहा है कि ऐसा करने से यूरिया की कलाबाजारी पर रोक लगेगी।

 

इसके पहले यूरिया की कालाबाजरी रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने यूरिया की नीम कोटिंग की थी। इससे यूरिया की कालाबाजरिया पर काफी हदतक अंकुश लग गया है। फैक्ट्रीवाले अब यूरिया का केमिकल प्रयोग नहीं कर पर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसके पहले कई केमिकल फैक्ट्रियां यूरिया की धड़ल्ले से प्रयोग अन्य केमिकल के प्रोडक्शन के लिए किया करते थे।


 मिली जानकारी के अनुसार केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद हर जिले के बीस यूरिया खरीददारों की रिपोर्ट पोर्टल से भेजी जायेगी।

 


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS