ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार
कोरोना महामारी पर ग्रामीण कलाकारों के प्रोत्‍साहन के लिए चल रहे कार्यों की हुई समीक्षा
By Deshwani | Publish Date: 30/4/2020 6:43:43 PM
कोरोना महामारी पर ग्रामीण कलाकारों के प्रोत्‍साहन के लिए चल रहे कार्यों की हुई समीक्षा

पटना कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग द्वारा निदेशक, सांस्‍कृतिक कार्य निदेशालय अनिमेष कुमार, उप निदेशक सांस्‍कृतिक कार्य निदेशालय संजय कुमार सिंह और उप सचिव सह सचिव बिहार संगीत नाटक अकदामी तारानंद महतो वियोगी के साथ कोरोना महामारी पर ग्रामीण कलाकारों के प्रोत्‍साह‍न के लि चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई। इसकी जानकारी कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने दी।

 
 
 
उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी की रो‍कथाम एवं इससे प्रभावितों के सहयोग के लिए सरकार द्वारा कई कार्यक्रम, जागरूकता संबंधी अभियान आदि जनहित कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसी क्रम में कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लोक कलाकारों के कला का सम्‍मान करते हुए प्रोत्‍साहन राशि के निमित दिनांक 18 अप्रैल 2020 एवं 22 अप्रैल 2020 को विज्ञापन के माध्‍यम से कोरोना महामारी पर सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों से संबंधित 15 – 20 मिनट का वीडियो ईमेल culturebihar@gmail.com पर अपलोड करने की सूचना प्रकाशित की गयी है, जिसकी अंतिम तारीख आज 30 अप्रैल 2020 है।
 
 
 
उन्‍होंने बताया कि विभाग में प्राप्‍त प्रविष्टियों का मूल्‍यांकन समिति के माध्‍यम से प्रदर्शन योग्‍य न्‍यूनतम गुणवत्ता वाले वीडियो का चयन करेगी। चयनित प्रविष्टियों में एकल प्रस्‍तुतिकर्ता को 1000 /- तथा समूह प्रस्‍तुतिकर्ता को 2000/- की दर से उनके आधार लिंक बैंक खातों में राशि भुगतान किया जायेगा। इस चयनित प्रदर्शन योग्‍य वीडियो को जिलावार सूचीबद्ध कर संबंधित जिला प्रशासन को इस निर्देश के साथ भेजा जायेगा कि संबंधित जिला के जिला पदाधिकारी अपने मार्गदर्शन में चयनित प्रवष्टियों में तीन का चयन करायेंगे और क्रमश: 10 हजार, 5 हजार और 3 हजार की राशि का भुगतान संबंधित को करेंगे। जिला प्रशासन को संबंधित राशि विभाग से आवंटित किया जायेगा। कलाकार वीडियो का निर्माण अपने स्‍थान पर मोबाइल या अन्‍य माध्‍यम से सोशल डिस्‍टेंसंग का ध्‍यान रखते हुए करें। आज 30 अप्रैल दोपहर 2 बजे तक कुल 605 वीडियो प्राप्‍त हुए हैं।
 
उन्‍होंने बताया कि विभागीय मूलयांकन समिति द्वारा प्राप्‍त वीडियों में से प्रदर्शन योग्‍य न्‍यूनतम गुणवत्ता वाले वीडियो का स्‍क्रीनिंग कर 50 चयनित संबंधित कलाकारों को राशि प्रथम सप्‍ताह तक CFMS के माध्‍यम से सीधे खाते में भेजी जा रही है।
 
 
 
वहीं,  युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के मंत्री किरण रिजिजू से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के मंत्री प्रमोद कुमार द्वारा एन एस एस, नेहरू युवा केंद्र संगठन और एनसीसी एवं राज्यों के राज्य पदाधिकारियों से वैश्विक महामारी एवं जनकल्याण अभियान जन जागरूकता अभियान में उनके स्वयंसेवकों के द्वारा अब तक राज्य के विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन को दिए गए निर्देश सहयोग एवं प्रयासों की समीक्षा की। इस दौरान बिहार नेहरू युवा केंद्र संगठन, राष्ट्रीय सेवा योजना और एनसीसी के राज्य पदाधिकारी से वैश्विक महामारी कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम एवं जन जागरूकता अभियान में उनके वॉलिंटियर्स और स्वयंसेवक के द्वारा अब तक राज्य के विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन को दिए गए सहयोग एवं प्रयासों की समीक्षा के दौरान दीपक आनंद, अपर सचिव कला संस्कृति एवं युवा विभाग, डॉ संजय सिन्हा निदेशक छात्र एवं युवा कल्याण, कर्नल पीयूष बैरी संयुक्त निदेशक एनसीसी निदेशालय, विनय कुमार क्षेत्र निदेशक एसएस, शिवाजी पांडे उपनिदेशक नेहरू युवा केंद्र संगठन, मिथिलेश कुमार उप निदेशक युवा कल्याण विभाग, नोडल पदाधिकारी कोविड 99 और आनंदी कुमार सहायक निदेशक युवा कल्याण उपस्थित थे।  बैठक में तीनों संगठनों के पदाधिकारियों द्वारा संगठनों के माध्यम से जिला प्रशासन के सहयोग से अब तक किए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई।
 
 
इस दौरान कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने एन एस एस नेहरू युवा केंद्र संगठन और एनसीसी के माध्यम से अब तक के किए गए प्रयासों की सराहना की और भविष्य में इसके और प्रभावी एवं प्रभावी कार्यान्वयन के लिए भविष्य की कार्य योजना तैयार कर जिला प्रशासन के सहयोग से युवा कार्यक्रम एवं खेल निदेशक मंत्रालय के निर्देश दिशा-निर्देशों का अक्षरा अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया इंटरनेट में बिना एप के माध्यम से स्वयं सेवकों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करने तथा इनकी सुरक्षा मानकों का पूरा ख्याल रखते हुए इस कार्य के लिए प्रेरित करने का भी निर्देश दिया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS