ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार कैबिनेट में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 33916 शिक्षकों की नियुक्ति लेकर अहम फैसला, कोरोना संक्रमण के दुनियाभर से अवसाद की खबरों के बीच खुशी का समाचार
By Deshwani | Publish Date: 21/4/2020 11:23:57 PM
बिहार कैबिनेट में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 33916 शिक्षकों की नियुक्ति लेकर अहम फैसला, कोरोना संक्रमण के दुनियाभर से अवसाद की खबरों के बीच  खुशी का समाचार

पटना। कोरोना वायरस से फैल रहे संक्रमण के दुनियाभर से आ रही अवसाद कीखबरों के बीच मंगलवार को एक बढ़िया खबर बिहार से आई है। मंगलवार को बिहार कैबिनेट की बैठक कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। जिसमें सबसे खुशी की खबर उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हजारों शिक्षकों की बहाली वाली खबर आई है। आज की बैठक में बिहार में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 33916 शिक्षकों की नियुक्ति लेकर अहम फैसला लिया गया है। वहीं कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन की स्थिति में राशनकार्ड धारियों को एक-एक हजार रुपए दिए जा रहे हैं। 

 कैबिनेट में हुए निम्न फैसले-

 33916 शिक्षकों की नियुक्ति होगी-

राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 33916 शिक्षकों की भर्ती होगी। इनमें 32916 माध्यमिक शिक्षक होंगे। वहीं, एक हजार कंप्यूटर के शिक्षक बहाल होंगे। जो उच्च माध्यमिक शिक्षक होंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में उक्त पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई। अब शिक्षा विभाग इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा। इन सभी शिक्षकों की नियुक्ति उन नए उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए की जा रही है, जिनका स्थापना पंचायतों में हो रही है। गौरतलब हो कि जिन पंचायतों में एक भी माध्यमिक विद्यालय नहीं थे, उन सभी जगहों पर उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की जा रही है। कैबिनेट की बैठक में कुल दस प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई।

फसल क्षति के लिए 518 करोड़ स्वीकृत-


मार्च, 2020 में हुई असामयिक बारिश और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों पर किसानों को कृषि इनपुट अनुदान देने के लिए 518 करोड़ 42 लाख की घटनोत्तर स्वीकृति कैबिनेट ने दी है। इस क्षति पर अनुदान देने के लिए आदेश पहले ही जारी कर दिये गए हैं। इसको लेकर किसानों के आवेदन भी आने लगे हैं।


लोकसेवा  कानून में राशनकार्ड सम्मिलित हुआ-


नये राशनकार्ड निर्गत करना और राशन कार्ड में संशोधन करना, इन दोनों सेवाओं को बिहार लोक सेवाओं का अधिकार कानून 2011 में शामिल किया जाएगा। कैबिनेट ने इसकी स्वीकृति दे दी। अब तय समय सीमा के अंदर इन दोनों सेवाओं को पूरा करने की बाध्यता सरकारी कर्मी की होगी। ये दोनों सेवाएं खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के तहत आती हैं। राशनकार्ड निर्गत करने और इसमें संशोधन करने में आवेदकों को कर्मी परेशान नहीं करे, इसी मकसद से यह फैसला राज्य सरकार ने लिया है।

 

संविदाकर्मियों को बिना हाजिरी मिलेगा वेतन-

लॉकडाउन को देखते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि संविदा कर्मियों और आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्यरत कर्मियों को मार्च और अप्रैल का वेतन बिना उनकी हाजिरी के ही दिया जाएगा। इसपर कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी। इसका लाभ राज्य में चार लाख से अधिक विभिन्न तरह के संविदा कर्मियों को मिलेगा। आगे के महीनों में भी जरूरत हुई तो बिना हाजिरी के वेतन जारी किया जा सकेगा। इसके लिए फिर कैबिनेट की स्वीकृति की अनिवार्यता नहीं रहेगी।


 अमरुत योजना के लिए 130 करोड़ जारी होंगे-


केंद्र प्रायोजित अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमरुत) योजना के क्रियान्वयन के लिए 130 करोड़ की निकासी की स्वीकृति कैबिनेट ने दे दी है। इस योजना के तहत केंद्र से मिलने वाली राशि की प्रत्याशा में राज्यांश मद की राशि जारी की जा रही है। वहीं गया के रफीगंज नगर पंचायत में 38.63 करोड़ लागत की मुख्यमंत्री शहरी पेयचल निश्चय योजना की स्वीकृति दी गई है।


अन्य कई फैसले लिए गए-

-दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक सहायता के लिए 33.52  करोड़ बिहार आकस्मिकता निधि से भुगतान की स्वीकृति दी गई।

- बिहार वित्त नियमावली 1950 के नियम 131 में हुए संशोधन की घटनोत्तर स्वीकृति दी गई।

-कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन की स्थिति में राशनकार्ड धारियों को एक-एक हजार दी जा रही है, जिसकी घटनोत्तर स्वीकृति दी गई।

-सारण जिले के गंगा नदी के बायें तट पर बली टोला से सबलपुर पछियारी टोला तक कटाव निरोधक कार्य के लिए 45 करोड़ स्वीकृत।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS