ब्रेकिंग न्यूज़
भारत सरकार की ओर से हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजनप्रधानमंत्री ने पारसी नव वर्ष पर लोगों को बधाई दीडाकघरों के माध्यम से दस दिन की अवधि में एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज खरीदे गयेमोतिहारी कस्टम के दो हवलदारों को केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने पकड़ा, 20 हजार रुपये घूस लेने का आरोपप्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 के भारतीय दल का अभिवादन कियाएनएमडीसी और फिक्की भारतीय खनिज एवं धातु उद्योग पर सम्मेलन का आयोजन करेंगेबिहार: आज बादल गरजने के साथ ठनका गिरने की आशंका, तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्टमोतिहारी, हरसिद्धि के जागापाकड़ में महावीरी झंडा के दौरान आर्केस्ट्रा में फायरिंग, दो घायल, प्राथमिकी दर्ज
बिहार
सिविल सर्विसेज के अफसरों की मदद से भोजन सामग्री मुहैया कराने में लगी ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन
By Deshwani | Publish Date: 27/3/2020 9:45:18 PM
सिविल सर्विसेज के अफसरों की मदद से भोजन सामग्री मुहैया कराने में लगी ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन

पटना वैश्विक स्‍तर पर घातक कोरोना वायरस से लड़ाई में आज भारत राष्ट्रव्यापी तालाबंदी और सामाजिक दूरी को अपनाकर काफी हद तक इस वायरस के प्रसार को रोकने में कामयाब रहे हैं। भारत सरकार द्वारा घोषित राष्ट्रव्यापी बंद के कारण, कई गरीब बिहारी देश के विभिन्न हिस्सों में बिना किसी भोजन या पैसे के फंस गए हैं। संकट के इस समय में ऐसे जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए, ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन ने उन्हें भोजन सामग्री सहित मानवीय सेवाओं की आवश्यकता मुहैया करने हेतु मदद का हाथ बढ़ाया है।

 
 
गंगा कुमार, सचिव ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन ने व्यक्तिगत तथा व्यावसायिक दोनों स्तरों पर अपने सिविल सर्विसेज से जुड़े अन्य सरकारी अफसरों के मदद से इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। इसको लेकर उन्होंने श्री विपिन कुमार, स्थानीय आयुक्त, नइ दिल्ली से भी मदद की मांगी, जो बिहार सरकार द्वारा प्रवासी बिहारियों खासकर दिहारी मजदूर की मदद के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। बिहार सरकार द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। ऐसे सभी जरूरतमंद लोग इनमें से किसी भी नंबर पर संपर्क कर सकते हैं - 18003456138, 011-23792009, 011-23013884, 011-23014326.
 
 
वहीं, ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन ने इस अभियान की शुरूआत पटना के दानापुर से की है। कम से कम 30 ऐसे जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लक्ष्य के साथ 1.5 क्विंटल खाद्यान्न खरीदा गया है। श्री गंगा कुमर स्वयं इस राहत कार्यक्रम के मुहिम का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके इस प्रयास में फेरोज आज़मी, रईस, मृत्युंजय, कंतलाल और अन्य लोगों भी सहायता प्रदान किया। वहीं, कोई भी जरूरतमंद लोग इस नंबर पर - 9798276752 - ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन से संपर्क कर सकते हैं।
 
 
ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन के बारे में थोड़ी जानकारी देते हुए कहना है कि यह एक पंजीकृत स्वायत्त संस्थान है, जिसका उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य सुरक्षा और अन्य गंभीर बीमारियों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए कार्यक्रम का आयोजित करना है। इसके हेतु, संस्था पिछले 4-5 वर्षों से गांवों में कैंसर-उन्मूलन कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है और आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण, कैंसर जागरूकता और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं, जिसके माध्यम से इसकी रोकथाम के लिए प्रयास किए जाते हैं। इसके अलावा ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन अपनी विंग - बिहार- एक विरासत के माध्यम से आगामी पीढ़ी के बीच बिहार की समृद्ध कला, संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS