ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
नेशनल यूथ कांफ्रेंस 2019 में चिकित्सकों ने युवाओं से प्रेगनेंसी से लेकर जनसंख्‍या नियंत्रण पर की चर्चा
By Deshwani | Publish Date: 17/8/2019 6:42:13 PM
नेशनल यूथ कांफ्रेंस 2019 में चिकित्सकों ने युवाओं से प्रेगनेंसी से लेकर जनसंख्‍या नियंत्रण पर की चर्चा


पटना। रंजन सिंहा।

  युवा प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए आज होटल मौर्या में आयोजित दो दिवसीय FOGSI नेशनल यूथ कांफ्रेंस NYCON 2019 का विधिवत शुभारंभ FOGSI की अध्‍यक्ष डॉ. नंदिता पासेठकर ने किया। इस दौरान उन्‍होंने इस आयोजन को युवा पीढि़ के डॉक्‍टरों के लिए अति महत्‍वपूर्ण बताया। वहीं, NYCON 2019 की ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ विनीता सिंह ने कहा कि कांफ्रेंस के पहले दिन यूथ को अपग्रेड करने के लिए चार वर्क शॉप और अलग – अलग विषयों पर परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्‍य रूप से डॉ. नंदिता पासेठकर, डॉ सुचित्रा पंडित, डॉ प्रतीक थंबे, डॉ हरिकेश पाई, डॉ अल्‍पेश गांधी, डॉ शोभा गुडी, डॉ तुशार कर, डॉ शीला वी माने  और डॉ सुजोय दासगुप्‍ता ने अलग – अलग विषयों पर अपने विचार रखे।


डॉ. विनीता सिंह ने कहा कि NYCON 2019 के पहले दिन देश भर से तकरीबन 700 डॉक्‍टरों ने हिस्‍सा लिया और कई महत्‍वपूर्ण विषयों पर चर्चा की, जिसमें जनसंख्‍या नियंत्रण से लेकर प्रेगनेंसी जैसी संवेदनशील विषयों पर व्‍याख्‍यान पेश किया। डॉक्‍टरों ने एडोलशंस और मासिक धर्म खत्‍म होने के बाद की प्रेगनेंसी के बारे में भी बताया।  किस तरह से गर्भावस्‍था से पहले, गर्भावस्‍था के दौरान और गर्भवस्‍था के बाद होने वाले रक्‍त श्राव पर भी चर्चा की। FOGSI की अध्‍यक्ष डॉ. नंदिता पासेठकर ने मेडिकल ओरियंटेशन के साथ – साथ कानूनी पहलुओं पर भी प्रकाश डाला और अल्‍ट्रासाउंड के जरिये लड़का – लड़की डायगनोस नहीं करने की बात पर बल दिया। साथ ही एचआईवी जैसे विषयों पर भी चर्चा की।


डॉ विनीता सिंह ने बताया कि इस कांफ्रेंस में बच्‍चों को यौन शिक्षा देने की बात को भी प्रमुखता दी गई और कहा गया कि टीन एज में सेक्‍सुअल एक्टिविटी के दौरान कंडोम के साथ उचित कंस्‍ट्रासेप्‍शन देना आज की जरूरत है। पहले दिन के सत्र के अंत में NYCON 2019 की ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ अनिता सिंह ने सबका आभार व्‍यक्‍त किया। मौके पर NYCON 2019 की ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ अनिता सिंह, ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ विनीता सिंह, प्रेस एंड पब्लिसिटी डॉ रानू सिंह, ज्‍वाइंट सेक्रेटरी डॉ सुप्रिया जायसवाल, डॉ चारू मोदी, डॉ स्मृति,  के साथ डॉ शांति राय, मंजू गीता मिश्रा, प्रमिला मोदी, कुसुम गोपाल कपूर, डॉ नीलम, डॉ प्रज्ञा मिश्रा चौधरी, डॉ निभ मोहन, डॉ अमिता सिन्‍हा, डॉ चित्रा सिन्‍हा, आभा रानी सिन्‍हा, मीना सावंत, डॉ रंजना, वरूण कला, डॉ रानू सिंह, डॉ कुमकुम, डॉ अमृता शरण, डॉ सुजाता, नंदिता, डॉ गिरिश माने आदि लोग शामिल रहे।   


गौरतलब है कि पटना अब्‍सट्रेक्टिव एंड गायनोकोलॉजिकल सोसइटी (POGS) के द्वारा युवा प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए यंग टाइलेंट प्रमोशन कमेटी FOGSI और एडोलेसेंट हेल्‍थ कमेटी FOGSI के द्वारा दो दिवसीय FOGSI नेशनल यूथ कांफ्रेंस NYCON 2019 का आयोजन 17 – 18 अगस्‍त 2019 को होटल मौर्या किया गया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS