ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार
कैंसर दिवस पर जांच शिविर में मरीजों की हुई नि:शुल्‍क चिकित्‍सा
By Deshwani | Publish Date: 6/2/2019 12:22:01 AM
कैंसर दिवस पर जांच शिविर में मरीजों की हुई नि:शुल्‍क चिकित्‍सा

फोटो-देशवाणी।

पटना। रंजन सिन्हा। देशवाणी।

विश्‍व कैंसर दिवस के मौके पर आयोजित नि:शुल्‍क चिकित्‍सा जांच शिविर में प्रख्‍यात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ वीपी सिंह के नेतृत्‍व में दर्जनों मरीजों का मुफ्त इलाज उन्‍नत तकनीक से किया गया। इस शिविर का आयोजन बिहार के सबसे बड़े कैंसर सुपर स्‍पेशिलिटी सवेरा कैंसर और मल्‍टीस्‍पेशल अस्‍पताल प्रांगण में किया गया। साथ ही कैंसर जागरूकता अभियान भी चलाया गया। इस दौरान विभिन्‍न विभागों के वरीय चिकित्‍सों ने मरीजों को उचित परामर्श भी दिए।


शिविर में मरीजों को उनकी आवश्‍यकता अनुसार, X-Ray, Memography, OPG (मुंह का X-Ray) और अल्‍ट्रासाउंड जांच की भी व्‍यवस्‍था नि:शुल्‍क की गई थी। इस अवसर पर डॉ वीपी सिंह ने बताया कि तमाम प्रयासों के बावजूद भी कैंसर मरीजों की संख्‍या में कोई कमी नहीं आ रही है। हर साल 4 फरवरी को विश्‍व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है। सिर्फ इसलिए ताकि लोगों को कैंसर के बारे में अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके।


उन्‍होंने कहा कि अभी तक कैंसर के सही कारण का पता नहीं चल पाया है। दुनिया के सारे वैज्ञानिक इसकी खोज में लगे हुए हैं। अभी तक जो नतीजे सामने आये हैं, उनके कुछ कारण तंबाकू सेवन, खाद, कीटनाशक, कलरिंग एजेंट का प्रयोग, शरीर में प्रतिरोधक क्षमता की कमी, कैंसर जेनेटिक (खानदानी कारण), आहार में कमी, वायरस और वर्तमान जीवनशैली है। उन्‍होंने कहा कि यदि हम इन चीजों पर ध्‍यान दें तो हमलोग कैंसर को काफी हद तक रोक सकते हैं।


चिकित्‍सा शिविर में शामिल हुए चिकित्‍सकों को डॉ वी पी सिंह के अलावा डॉ शमीउल्‍लाह, डॉ ज्‍योति और डॉ रवि कुमार ने धन्‍यवाद कहा। साथ ही डॉक्‍टरों की पूरी टीम ने निश्‍चय किया कि वे निकट भविष्‍य में कैंसर से जागरूकता के लिए जागरूकता अभियान व नि:शुल्‍क चिकित्‍सा शिविर का आयोजन करते रहेंगे, ताकि इसका लाभ आम जनता को मिलेगा।


ज्ञात हो कि सवेरा केंसर और मल्‍टी स्‍पेशल अस्‍पताल में जांच उपकरणों की सेवा देने एवं उपलब्‍धता रोटरी पटना मिड टाउन और आर एस मेमोरियल कैंसर सोसाइटी से मिली अनुदान की सहायता से किया गया है। इसमें गरीबों को इन कारणों से जांच की व्‍यवस्‍था रियाती दर पर उपलब्‍ध रहेगी। इन उपकरणों की इस इकाई को रोटरी पटना मिड टाउन - आर एस कैंसर डायग्‍नोस्टिक सेंटर के नाम से स्‍थापित किया गया है। आर एस मेमोरियल कैंसर सोसाइटी राज्‍य की अग्रणी सामाजिक संस्‍थाओं में प्रमुख है, जो कैंसर केयर के जागरूकता अभियान के आयोजन में प्रत्‍येक वर्ष महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।     

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS