ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड का मुख्यमंत्री नीतीश ने पैसेंजर गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ
By Deshwani | Publish Date: 13/8/2018 11:05:54 AM
रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड का मुख्यमंत्री नीतीश ने पैसेंजर गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से पटना शहर से बिहटा एयरपोर्ट तक बेहतर आवागमन के लिए फोर लेन एलिवेटेड सड़क निर्माण के लिए रेलवे की जमीन देने का आग्रह किया है। पटना स्थित सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित बापू सभागार में आज बिहार से संबंधित कई योजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन के अवसर नीतीश ने कहा कि पटना जिले के बिहटा में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने जमीन उपलब्ध करा दी है। उन्होंने कहा कि पटना से एयरपोर्ट तक बेहतर आवागमन के लिए फोर लेन एवं एलिवेटेड सड़क का निर्माण भी होना है।

दानापुर रेलवे स्टेशन के पश्चिम रेलवे कॉलोनी की जमीन 15 मीटर चौड़ाई की 1.6 किलोमीटर तथा उत्तर में 20 मीटर चौड़ाई की 350 मीटर की भूमि सड़क निर्माण के लिये जरूरी है। नीतीश ने कहा कि रेल मंत्रालय से आग्रह है, ‘‘इसे हमें उपलब्ध करायें और आप लोग जो रेट तय करेंगे, बिहार सरकार उसे देने के लिए तैयार है।'' मुख्यमंत्री ने आरओबी (रोड ओवर ब्रिज) के निर्माण के संबंध में कहा कि बिहार में 29 आरओबी का निर्माण पूर्ण हो चुका है, चार प्रगति में है और 47 आरओबी के निर्माण के लिए राज्य सरकार 50 प्रतिशत राशि मंजूर कर चुकी है। 

नेऊरा से शेखपुरा रेलवे लाइन के निर्माण कार्य के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके एक अंश का लोकार्पण प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया है। उन्होंने इसे इसे पूर्ण कराये जाने का आग्रह किया। यह एक उपयोगी रेलखंड है, जिस पर ज्यादातर मालगाड़ियों का परिचालन होगा। इस रेलखंड का आरओआर (रेट ऑफ रिटर्न) 14.50 प्रतिशत है। इस अवसर पर पटना-दीघा रेलखंड की जमीन हस्तांतरण से संबंधित समझौता ज्ञापन बिहार सरकार को सौंपा गया। 

मुख्यमंत्री एवं रेल मंत्री सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने पैसेंजर गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विरौल-हरनगर रेलखंड के विस्तारीकरण का भी रिमोट के माध्यम से उद्घाटन किया गया। साथ ही सुपौल से अररिया नयी रेललाइन का रिमोट के माध्यम से शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम को रेल मंत्री पीयूष गोयल, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी ने भी संबोधित किया। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS