ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
बिहार : 13 से 20 अगस्त तक राज्य में मनेगा अंग दान सप्ताह: सुशील मोदी
By Deshwani | Publish Date: 17/7/2018 7:54:28 PM
बिहार : 13 से 20 अगस्त तक राज्य में मनेगा अंग दान सप्ताह: सुशील मोदी

 पटना। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की उपस्थिति में राज्य सरकार व दधीचि देहदान समिति की संयुक्त बैठक सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में हुई। जिसमें विश्व अंग दान दिवस 13 से 20 अगस्त तक पूरे राज्य में अंग दान सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान सरकार के स्तर पर सभी जिलों में नेत्रदान के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

 
बैठक के बाद स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पीएमसीएच, पटना और भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 13 अगस्त विश्व अंग दान दिवस से आई बैंक काम करना शुरू कर देगा। जबकि, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया और बेतिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 31 अगस्त तक आई बैंक प्रारंभ हो जायेगा। प्रत्येक आई बैंक में एक-एक प्रेरक की नियुक्ति की जायेगी। जो, वहां आने वाले लोगों को नेत्रदान के लिए प्रेरित करेंगे। विदित हो कि साल मई में मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में आई बैंक का शिलान्यास किया था।
 
राज्य के छह अस्पतालों को सरकार ने विभिन्न मानव अंगों मसलन किडनी, लीवर व कॉर्निया प्रत्यारोपण के लिए अधिकृत किया है। पटना के आईजीआईएमएस, पारस व रूबन मेमोरियल अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण कर सकेंगे। वहीं, पटना के बिलास नेत्रालय, दिव्यदृष्टि आई हॉस्पीटल व मुजफ्फरपुर आई हॉस्पीटल में कॉर्निया और आईजीआईएमएस, पटना में लीवर प्रत्यारोपण कर सकेंगे।
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS