ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
बिहार कैबिनेट फैसलाः 'फसल सहायता योजना' लागू करने वाला बिहार बना पहला राज्य
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2018 8:37:12 PM
बिहार कैबिनेट फैसलाः 'फसल सहायता योजना' लागू करने वाला बिहार बना पहला राज्य

पटना। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार (6 जून) को कैबिनेट की बैठक बुलायी गई. कैबिनेट बैठक में कुल 39 एजेंडों पर मुहर लगायी गई। बैठक में कई अहम फैसले लिये गए हैं. जिसमें किसानों और अर्द्ध सैनिकों के लिए अहम फैसला लिया गया है। फैसले के मुताबिक अर्द्ध सैनिकों के शहीद होने पर उनके परिवार को मदद के रूप में 11 लाख रुपये दिये जाएंगे। पहले 5 लाख रुपये दिये जाते थे।

 
वहीं, किसानों के लिए अहम फैसला लिया गया है। जिसके तहत बिहार राज्य फसल सहायता योजना लागू की गई है। इस योजना लागू करने वाला बिहार देश पहला राज्य है। प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान हुए फसल की भरपाई 'बिहार राज्य फसल सहायता योजना' के तहत होगी। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत किसानों को अगली फसल के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।
 
कैबिनेट बैठक में और भी कई फैसले लिये गए हैं। जिनमें मदरसा शिक्षकों के लिए 215 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। साथ ही सर्व शिक्षा अभियान के तहत शिक्षकों के वेतन के लिए 500 करोड़ रुपये की मजूरी भी दी गई है।
 
 
गोपाल नारायण सिंह प्राइवेट यूनिवर्सिटी को भी मंजूरी मिल गई है। बिहार रोड रिसर्च इंस्टिट्यूट को मंजूरी दी गई है। जिसके तहत पथों के लिए शोध विकास और प्रशिक्षण के कार्यक्रम चलेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS