ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बीपीएससी उम्मीदवारों के लांच हुआ ‘बिहार एक परिचय’ का संस्करण, आचार्य कुणाल ने बताया समग्र पुस्तक
By Deshwani | Publish Date: 29/4/2018 8:32:33 PM
बीपीएससी उम्मीदवारों के लांच हुआ ‘बिहार एक परिचय’ का संस्करण, आचार्य कुणाल  ने बताया समग्र पुस्तक

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।


 बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षा की तैयारी के लिए ‘बिहार एक परिचय’ का लोकार्पण पटना स्थित होटल लेमन ट्री में मुख्‍य अतिथि सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी आचार्य किशोर कुणाल, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी श्री संजय अग्रवाल और मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के महाप्रबंधक (प्रीपरेशन टेस्ट) श्री तन्‍मय रॉय चौधरी ने किया।

 इस दौरान आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि पुस्‍तक ‘बिहार एक परिचय’ समग्र ग्रंथ है, जिससे बिहार को सिलसिलेवार ढंग से जानने का मौका मिलेगा। इससे सिविल सेवा की परीक्षा करने वाले छात्रों को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही बिहार को जानने की उत्‍सुकता रखने वालों को भी मदद मिलेगी। मैं मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के महाप्रबंधक (प्रीपरेशन टेस्ट) श्री तन्‍मय रॉय चौधरी और लेखक सह‍ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी डॉ सौमित्र मोहन को धन्‍यवाद देते हूं, जो इतनी अच्‍छी पुस्‍तक लेकर आये हैं।


 मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के महाप्रबंधक ने कहा- बीपीएसी के प्रचुर सामग्री


वहीं, कार्यक्रम के शुरूआत के दौरान अतिथियों का स्‍वागत करते हुए मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के महाप्रबंधक (प्रीपरेशन टेस्ट) श्री तन्‍मय रॉय चौधरी ने कहा कि इस पुस्तक में बीपीएससी के पाठ्यक्रम को विस्तार से शामिल किया गया है। पुस्‍तक में व्यापक सामग्री वर्तमान पाठ्यक्रम के गहन शोध के बाद विकसित की गई थी और इसे छात्र की सुविधा के लिए अनुकूल प्रारूप में संरचित किया गया है। उन्‍होंने आगे कहा कि हम सिविल सेवा के उम्मीदवारों को अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई स्व-प्रारंभिक किताबें प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और आशा करते हैं कि यह पुस्तक बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। बता दें कि मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया सभी उम्र के पेशेवरों और छात्रों के लिए पठन – पाठन का समाधान देती है। 

बिहार सरकार के परिवहन विभाग के सचिव (आईएएस अधिकारी) श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि प्रशासनिक व्‍यस्‍तताओं के बीच किताब लिखना अपने आप में बड़ी बात है, जो डॉ सौमित्र मोहन ने किया है। मैं इस पुस्तक के लांच पर लेखक को बधाई देता हूं। मैं आशावादी हूं कि मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया का ‘बिहार एक परिचय’ बीपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए बेहद मददगार साबित होगा। यह पुस्तक राज्य लोक सेवा आयोग के परिचय और मुख्य, अद्यतन परीक्षा पाठ्यक्रम की पूरी समीक्षा प्रदान करती है। छात्रों को जब सारे संदर्भ की वस्‍तुएं एक ही जगह मिल जाये, तो परेशानी थोडी कम होती है। इसलिए भी इनकी किताब ‘बिहार एक परिचय’ काफी महत्‍वपूर्ण हो है। बिहार में बहुत कुछ ऐसा है, जिसे हम नहीं जानते। सौमित्र की इस किताब में उन चीजों को भी जानने का मौका मिलेगा।  

मौके पर ‘बिहार एक परिचय’ के लेखक सह‍ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी डॉ सौमित्रा मोहन ने कहा कि यह बेहद संतोषजनक है कि किसी के प्रयास इस तरह आकार लेते हैं और दूसरे के जीवन में योगदान देते हैं। पुस्तक पर काम करना एक समृद्ध और पूरा अनुभव था और मुझे इस पुस्‍तक का हिस्‍सा बनने में खुशी हुई। मुझे उम्मीद है कि सरल, स्पष्ट, रोचक शैली और भाषा वाली यह पुस्तक बीपीएससी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को सही दिशा प्रदान करेगी। मुझे आशा है कि यह परीक्षा की तैयारी के लिए एक उपयोगी उपकरण साबित होगा। पुस्तक ‘बिहार एक परिचय’ देशभर के सभी प्रमुख पुस्‍तक केंद्र और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

अधिक जानकारी के लिए देखें www.mheducation.co.in या www.mheducation.com
मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के बारे में
मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया वैश्विक अर्थव्यवस्था में जोड़ने, सीखने और सफल होने के लिए सभी उम्र के पेशेवरों और छात्रों को सशक्त बनाने और तैयारी करने के लिए शैक्षिक सामग्री और डिजिटल उपकरण की विस्तृत शृंखला प्रदान करता है। कंपनी ने 1970 में भारत में काम करना शुरू किया।
मैकग्रा-हिल शिक्षा के बारे में
मैकग्रा-हिल एजुकेशन एक लर्निंग साइंस कंपनी है जो व्यक्तिगत लर्निंग का अनुभव प्रदान करती है, जो छात्रों, माता-पिता, शिक्षकों और पेशेवरों को बेहतर परिणाम देने में मददगार है। मैकग्रा-हिल एजुकेशन का कार्यालय उत्तरी अमेरिका, भारत, चीन, यूरोप, मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका में हैं और 60 से अधिक भाषाओं में इसके सीखने के समाधान उपलब्ध हैं।
लेखक के बारे में
डॉ सौमित्र मोहन 2002 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सदस्य हैं और पश्चिम बंगाल के कैडर से संबंधित हैं। पुस्तक प्रकाशित होने तक वे बर्द्धवान, पश्चिम बंगाल में डीएम के पद पर कार्यरत थे। आईएएस में प्रवेश करने से पहले उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्‍नू) के साथ एक सहायक क्षेत्रीय निदेशक के रूप में काम किया था। मेरठ विश्वविद्यालय में पॉलिटिकल साइंस में सहायक प्रोफेसर और प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के साथ एक पत्रकार के रूप में भी काम किया। इंटरनेशनल स्टडीज, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में एमए, एम.फिल और पीएचडी के अलावा, उन्होंने क्रमशः भारतीय संचार संस्थान (आईआईएमसी) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से पत्रकारिता और दूरस्थ शिक्षा में स्नातकोत्तर कार्य भी किया है।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS