ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
पीएमसीएच में अब मरीजों को पंजीयन कराने पर पर्ची की जगह मिलेंगे पुस्तिका
By Deshwani | Publish Date: 4/3/2018 3:49:47 PM
पीएमसीएच में अब मरीजों को पंजीयन कराने पर पर्ची की जगह मिलेंगे पुस्तिका

पटना। पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में अब मरीजों को पंजीयन कराने पर पर्ची की जगह पुस्तिका प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से मरीज की हिस्ट्री तैयार की जाएगी ताकि इलाज बेहतर तरीके से किया जा सके। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, अगले दो माह में नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। पीएमसीएच में राज्यभर से गरीब मरीज इलाज के लिए आते हैं लेकिन पूर्व की बीमारी के बारे में वे डॉक्टर को विशेष जानकारी नहीं दे पाते हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए अस्पताल प्रशासन ने मरीज को पुस्तिका प्रदान करने का निर्णय लिया है।

 
पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता के अनुसार ओपीडी में प्रतिदिन 2 से 3 हजार मरीज राज्य के कोने-कोने से आते हैं। कई के पास पूर्व में किए गए इलाज के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं होती है। ऐसे में डॉक्टरों को मरीज की बीमारी के हिस्ट्री जानने में काफी परेशानी होती है।
 
पुस्तिका रहने पर मरीज और डॉक्टर को पता रहेगा की मरीज को पूर्व में कौन-कौन सी बीमारी हुई है और उसका क्या इलाज हुआ है, साथ ही पूर्व की बीमारी से वर्तमान बीमारी से क्या संंबंध है, वर्तमान में हुई बीमारी कहीं पूर्व में चलाई गई दवाओं का साइड इफेक्ट तो नहीं है। इस तरह के कई सवालों का जवाब एक पुस्तिका से डॉक्टरों को मिल जाएगा। इससे बीमारी को समझने एवं इलाज में काफी मदद मिलेगी।
 
पीएमसीएच में इस माह के अंत तक 200 बेड की इमरजेंसी सुविधा बढ़ जाएगी। इसके लिए अस्पताल में काम चल रहा है। वर्तमान में मात्र 100 बेड की इमरजेंसी पीएमसीएच में है। इससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बेड के अभाव में अधिकांश मरीजों के नीचे जमीन पर सोने को मजबूर होना पड़ता है। इससे मरीजों को डॉक्टर को इलाज करने में भी परेशानी होती है। पीएमसीएच में 100 बेड बढ़ाने की योजना 31 दिसंबर को ही पूरी होनी थी लेकिन तीन माह बाद पूरी हो रही है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS