ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
राजमार्गों पर अब एक काल में तत्काल इलाज संभव- मंगल पांडेय
By Deshwani | Publish Date: 30/1/2018 5:33:49 PM
राजमार्गों पर अब एक काल में तत्काल इलाज संभव- मंगल पांडेय

पटना  ( हि स )- बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर किसी भी दुर्घटना से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने दीर्घकालीण योजना बनाई है जिसके तहत दुर्घटना होने की स्थिति में कॉल पर तत्काल इलाज उपलब्ध कराया जाएगा 1 


मंगल पाण्डेय ने मंगलवार को संवाददाताओं के साथ बात चीत में यहाँ कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के बीच हुआ यह समझौता राज्य के लोगों के लिए मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि राजमार्ग की किसी भी जगह पर हुई दुर्घटना में एक काल पर एंबुलेंस की सेवा उपलब्ध होगी और सड़क हादसे में घायलों के उपचार में देरी नहीं होगी। 


मंगल पांडेय ने कहा कि सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक एवं राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने इस समझौते पर हस्ताक्षर कर इसे मूर्त रूप दिया है। उन्होंने कहा कि स्म्जहुते के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर 40 एंबुलेंस चलाए जाने की मंजूरी मिली है, एंबुलेंस की सेवा किसी भी राजमार्ग के 50 किलोमीटर पर मौजूद रहेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी एंबुलेंस में 59 प्रकार की दवाइयां एवं सर्जिकल सामग्री उपलब्ध रहेंगे। 


उन्होंने कहा कि पांच सालों के लिए हुए इस समझौते के आलोक में राजमार्ग विभाग राज्य स्वास्थ्य समिति को प्रतिवर्ष लगभग 7 करोड़ रूपये उपलब्ध कराएगा जिसकी निगरानी राज्य स्वास्थ्य समिति करेगी।


श्री पांडेय ने कहा कि एनएच किनारे स्वास्थ्य केंद्र को स्वास्थ्य सहायता केंद्र में परिवर्तित करने के स्वास्थ्य समिति के प्रस्ताव पर राजमार्ग विभाग ने संज्ञान लेते हुए एनएच पर 50 से 60 जगहों पर स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए स्थल चयन का काम राजमार्ग विभाग द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिहार के कई मार्गों पर ऐसा देखा गया है कि इलाज के अभाव में मामूली रूप से दुर्घटनाग्रस्त मरीज दम तोड़ देते हैं। अब ऐसे मरीज एक काल के माध्यम से न सिर्फ एंबुलेंस मंगा सकेंगे बल्कि पास के स्वास्थ्य केंद्र पर गंभीर रूप से घायल मरीज समुचित इलाज भी करा सकेंगे ।




image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS