ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
दहेजप्रथा और बाल विवाह के खिलाफ पूरे बिहार में बनी मानव श्रृंखला
By Deshwani | Publish Date: 21/1/2018 4:09:57 PM
दहेजप्रथा और बाल विवाह के खिलाफ पूरे बिहार में बनी मानव श्रृंखला

पटना  ( हि स )- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर दहेजप्रथा और बाल विवाह समाप्त करने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 13668 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला का पूरे राज्य में रविवार को निर्माण किया गया ।
इस सामाजिक कुरीति से लड़ने का संकल्प लेते हुए दोपहर 12 से 12.30 बजे के बीच आम नागरिकों के साथ साथ अधिकारी, मंत्री, विधायक, राजनीतिज्ञ , शिक्षक, बच्चे , अभिभावक एक दूसरे का हाथ थाम खड़े नजर आये ।
इस अवसर पर समारोह के मुख्य आयोजन स्थल पटना के गांधी मैदान में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने नीले रंग के गुब्‍बारे छोड़कर इसकी शुरुआत की। बाद में नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से बात चीत में कार्यक्रम स्थल पर कहा कि बाल विवाह और दहेज के खिलाफ संकल्‍प प्रकट करने के लिए आयोजित इस मानव श्रृंखला से लोगों के मन में उत्‍साह है। उन्होंने कहा कि बाल विवाह और दहेज के खिलाफ पहले से ही काननू हैं लेकिन इन कुरीतियों को अभी तक समाप्त नहीं किया जा सका है । उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी की जयंती के अवसर पर दो अक्‍टूबर से शुरू यह कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बाल विवाह और दहेज के खिलाफ लोग जागरूक हो रहे हैं और इस मानव श्रृंखला के रूप में अपने संकल्‍प को गाँव – गाँव, कसबे – कसबे और राज्य के चप्पे – चप्पे पर प्रकट किया ।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि विकास के साथ साथ सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लोगों को जागरूक करने का काम उनके सरकार करती रहेगी ।
मुख्यमंत्री के साथ बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारून रशीद ,विधान सभा के अध्यक्ष विजय चौधरी , उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नन्द किशोर यादव , प्रेम कुमार तथा राज्य सरकार के अन्य मंत्री और अधिकारी पटना के गांन्धी मैदान में उपस्थित थे ।
उलेखनीय है कि पिछले वर्ष 21 जनवरी को शराबबंदी के समर्थन में नीतीश कुमार की पहल पर पूरे राज्य में 12760 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृखंला बनाई गई थी जिसमें 3.25 करोड़ लोग शामिल हुए थे । पिछले वर्ष नीतीश कुमार के साथ तत्कालीन महागाठबंधन की सरकार में शामिल राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव , तत्कालीन उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव ने एक दूसरे का हाथ थामा था किन्तु इस बार बदली हुई राजनीतिक परिस्थिति में लालू यादव जेल में हैं और नीतीश कुमार का हाथ उनके साथ सरकार में शामिल भजापा के सुशील कुमार मोदी तथा अन्य नेताओं ने थामा ।


मुख्‍यमंत्री ने कहा कि विकास के साथ साथ सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लोगों को जागरूक करने का काम उनके सरकार करती रहेगी 1
मुख्यमंत्री के साथ बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारून रशीद ,विधान सभा के अध्यक्ष विजय चौधरी , उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नन्द किशोर यादव , प्रेम कुमार तथा राज्य सरकार के अन्य मंत्री और अधिकारी पटना के गांन्धी मैदान में उपस्थित थे 1
उलेखनीय है कि पिछले वर्ष 21 जनवरी को शराबबंदी के समर्थन में नीतीश कुमार की पहल पर पूरे राज्य में 12760 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृखंला बनाई गई थी जिसमें 3.25 करोड़ लोग शामिल हुए थे 1 पिछले वर्ष नीतीश कुमार के साथ तत्कालीन महागाठबंधन की सरकार में शामिल राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव , तत्कालीन उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव ने एक दूसरे का हाथ थामा था किन्तु इस बार बदली हुई राजनीतिक परिस्थिति में लालू यादव जेल में हैं और नीतीश कुमार का हाथ उनके साथ सरकार में शामिल भजापा के सुशील कुमार मोदी तथा अन्य नेताओं ने थामा 1


इस बीच पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में असंतुष्ट चल रहे इसके घटक, हम के प्रमुख जीतन राम मांझी ने भी अपने सरकारी आवास के बाहर मानव श्रृंखला बनाई जबकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय भाजपा कार्यालय के समक्ष और जनता दल यू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह हार्डिंग रोड स्थित अपने आवास के बाहर श्रृंखला में कतार में खड़े नजर आये ।
मानव श्रृंखला के लिए कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के साथ साथ दूसरे आवश्यक इंतजाम भी किये गए थे । सुबह नौ बजे से दोपहर ढाई बजे तक वाहनों के परिचालन पर राजधानी में रोक लगा दी गई थी किन्तु आवश्यक सेवाओं को इससे दूर रखा गया था 1हालांकि राजधानी पटना के प्रमुख आयकर गोलम्बर पर इमरजेंसी कॉल पर जा रहे अम्बुलेंस को रोक दिया गया 1 वाहनों के नहीं चलने से आम लोगों को भी रेलवे स्टेशन , बस स्टैंड तथा अन्य स्थानों पर पहुँचने में परेशानियों का सामना करना पड़ा 1
राजधानी के पटना के आर ब्लाक गोलम्बर पर चाणक्य होटल के समीप निर्माणाधीन पुल का एक पाया आज सुबह गिर गया जिससे मानव श्रृखला के लिए वहां आये लोगों को परेशानियां हुईं 1 हालांकि इस दुर्घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है ।

इस बीच अलग – अलग जिलों से प्राप्त रिपोर्ट में तस्वीर कुछ अलग नज़र आई 1 पश्चिम चम्पारण के बगहा से मिली रिपोर्ट के अनुसार एन एच अट्ठाईस बी स्थित पुलिस अधीक्षक निवास और बगहा एक प्रखण्ड कार्यालय के समक्ष मानवीय श्रंखला खाली दिखाई पड़ी। यहां पर न आम जनता दिखी न ही सरकारी या प्राइवेट स्कूल के बच्चे। एक किलोमीटर की दूरी तक जगह खाली दिखी । समाचार के मुताबिक बगहा नगर परिषद के डुमवलिया मोड़,रूबी गैस ऐजेंसी,बगहा प्रखण्ड एक कार्यालय,कुशवाहा पेट्रौल पम्प के जगह पर मानव श्रृंखला का कोई आता पता नहीं था और पदाधिकारियों की गाड़ी इन जगहों पर दौडती दिखी । रिपोर्ट में बगहा- दो प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने सामान्य जनता और पब्लिक के लगे होने की बात कही । हालांकि बगहा अनुमण्डल मुख्यालय के समक्ष बगहा के विधायक आर एस पाण्डेय,वाल्मीकिनगर के रिंकू सिंह अपने समर्थकों के साथ मानव श्रंखला बनाई ।
मधेपुरा से मिली रिपोर्ट में कहा गया कि राज्य सरकार के आह्वान पर दहेज और बाल विवाह के खिलाफ आयोजित मानव शृंखला का असर कुछ खास नहीं दिखा। जिलाधिकारी ने 14 लाख लोगों के मानव शृंखला में भाग लेने की बात कही थी किन्तु लोग कम संख्या में दिखे । ऊर्जा मंत्री विजेंद्र नारायण यादव, जदयू प्रवक्ता निखिल मंडल ने अपने समर्थकों के साथ मानव श्रृंखला बनाई जिसके कवरेज के लिए 14 ड्रोन कैमरा लगाए गए थे। रिपोर्ट के अनुसार मधेपुरा के मुख्य बाजार में अच्छी भीड़ दिखी जहां विभिन्न संगठनों ने खूब बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जिले के अन्य प्रखंड में भी मानव श्रृंखला का मिला-जुला असर देखने को मिला ।


बक्सर से प्राप्त रिपोर्टके अनुसार बिहार सरकार कि पहल पर इस सामाजिक कुरीति के उन्मूलन के लिए मानव श्रृंखला सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई और तीन सौ किलोमीटर के दायरे में बनी इस श्रृंखला में गांव, प्रखंड, पंचायत से लेकर जिले के सरकारी एवं निजी विद्यालय के बच्चों की भागेदारी काफी बढ़ चढ़कर रही | इस अवसर पर जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने जिलावासियों का आभार प्रकट किया |

उल्लेखनीय है कि दहेज और बाल विवाह के खिलाफ बनी इस मानव श्रृंखला में विपक्ष शामिल नहीं हुआ 1 विपक्ष का यह आरोप है कि नीतीश कुमार अपनी छवि सुधारने के लिए सरकारी खर्च पर इस तरह का आयोजन कर रहे हैं  |
पिछले वर्ष शराबबंदी को लेकर बनी मानव श्रृंखला को लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में बी स्थान मिला था और उसे विश्व की सबसे लम्बी मानव श्रृंखला बताया गया था | बिहार में 2017 में बनी विश्व की सबसे लम्बी मानव श्रृंखला से पहले सबसे लम्बी मानव श्रृंखला बनाने का श्रेय बंगलादेश को जाता है  | हालांकि बंगलादेश में मानव श्रृंखला राजनीतिक कारणों से 11 दिसम्बर 2004 को बनी थी 1 वहां की 14 विपक्षी दलों के समर्थकों ने बीएनपी की नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ 1050 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृखंला बनायी थी जिसमें 50 लाख लोग शामिल हुए थे । विश्व में सबसे पहली बार 1983 में में पश्चिम जर्मनी में अमेरिकी परमाणु हथियार रखे जाने के ​खिलाफ इंगलैंड में मानव श्रृखंला बनी थी।




 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS