ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
कांग्रेस का आरोप, मुख्यमंत्री के काफिले पर हमले को लेकर बेकसूरों को किया जा रहा प्रताड़ित
By Deshwani | Publish Date: 17/1/2018 7:45:01 PM
कांग्रेस का आरोप, मुख्यमंत्री के काफिले पर हमले को लेकर बेकसूरों को किया जा रहा प्रताड़ित

पटना (हि.स.)। कांग्रेस ने बक्सर जिला के नंदन गांव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की समीक्षा यात्रा के दौरान वाहनों के काफिले पर हमला की घटना में बेकसूर लोगों को फंसाने एवं प्रशासन द्वारा प्रताड़ित किये जाने का आरोप लगाया है। पार्टी ने कहा है कि घटना से संंबंधित प्राथमिकी में ऐसे लोगों के भी नाम हैं जो अपने रोजगार के काम से विदेश में हैं और दो वर्षों से लौटे नहीं हैं। कई पर्दानशीं महिलाओं के नाम प्राथमिकी में फला की पत्नी वो फला की बहु के नाम दर्ज हैं, जो विश्वसनीय नहीं है। कई अल्पव्यस्क बच्चियों के नाम भी प्राथमिकी में है जिसका कोई आधार नहीं हो सकता।
पार्टी ने कहा है कि नन्दन गांव में 12 जनवरी को हमले की घटना के पश्चात बियाबान हो चुका है, दलित बस्ती के अधिकांश घरों पर ताला लटका है वह गृह स्वामी नहीं दिख रहे। मौजूद महिलाओं से हुई चर्चा के अनुसार घटना के पश्चात पुलिस बल का दमन अपने शीर्ष पर है, बिना सूचना के किसी भी घर में प्रवेश कर किसी को हिरासत में लिया जा रहा है, शारीरिक प्रताड़ना के साथ अपमानसूचक व्यवहार जारी है।
पार्टी ने कहा कि नन्दन गांव में जनता में भय का वातावरण है तथा उपस्थित परिस्थितियां लोगों के मन में व्यवस्था व शासन के प्रति अविश्वास का वातावरण निर्माण कर रही है जिसका अत्यंत बुरा दूरगामी परिणाम संभावित है। नन्दन ग्राम में अधिकांशतः दैनिक मजदूर व गरीब गुरबा की आबादी है। वर्तमान स्थिति में सारे कारोबार वो रोजगार ठप पड़ा है। बिलखती आँखों से बच्चों की भूख दिखाई दे रही है जो खतरनाक स्तर तक आक्रोश का माहौल का निर्माण कर रही है।
पार्टी ने प्रशासन से रवैया बदलने और जनता में विश्वास स्थापित करने के लिए संवाद कर वातावरण सामान्य करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने की मांग की है। पार्टी ने कहा है कि इस दु:खद एवं मर्यादित घटना के लिए सीधे तौर पर प्रशासनिक अमला जिम्मेवार है। पार्टी की जिला इकाई की जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दु:खद घटना में ग्राम नन्दन के ग्रामीणों का कोई हाथ स्पष्टतः नहीं है और यह तय है कि यह बाहरी उपद्रवी तत्वों के द्वारा किया गया। यह घटना पूर्व नियोजित नहीं बल्कि परिस्थितिजन्य कारणों से हुई। नन्दन में हुए विकास कार्यों की हकीकत को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने की सोच और मुख्यमंत्री के आगमन पर मिलकर अपना दु:ख व्यक्त करने की उत्कट अभिलाषा ने ग्रामीणों को संभवतः प्रोटोकाल के बाहर जाने को बाध्य किया जो मात्र उनका उत्साह और पीड़ा का मिला-जुला उद्गार था।
कांग्रेस ने कहा है कि नन्दन के ग्रामीणों के इसी उत्साह अथवा आग्रह को समक्ष पाने में प्रशासनिक अधिकारियों से चूक हुई है और ग्रामीणों के प्रोटोकाल से बाहर जाने के एवज में उनपर बल प्रयोग किया गया, जिसका लाभ कतिपय लोगों द्वारा उठाकर इस गंभीर और दु:खद घटना को अंजाम दिया गया।
बक्सर जिला कांग्रेस अध्यक्ष तथागत हर्षवर्द्धन के नेतृत्व में गठित जाँच दल ने अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कौकब कादरी को सौंपी है। रिपोर्ट के अनुसार सात निश्चय योजना के अन्तर्गत आदर्श ग्राम के तौर पर विकसित करने के लिए चयनित नन्दन गांव में विकास का मात्र दिखावा हुआ है, धरातल पर विकास के नाम पर मात्र लूट का बोलबाला है। विकास कार्य की गुणवत्ता अत्यंत ही निम्न स्तरीय है और उसके खराब गुणवत्ता की जांच के लिए किसी एजेंसी की आवश्यकता नहीं है बल्कि सीधे व खुली आँखों से देखा जा सकता है।
कांग्रेस ने कहा है कि इस घटना को किसी भी प्रकार से उचित नहीं ठहराया जा सकता किन्तु घटना के बाद की परिस्थितियां ग्रामीणों के लिए अत्यंत ही भयावह हैं और लोकतांत्रिक राज्य में यह बेहद दुखद वो पीड़ा दायक है।
हिन्दुस्थान समाचार/अरुण/शंकर

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS