ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
पीएम से खानाबदोश जाति को संरक्षण देने की मांग : डा. मिश्र
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2018 9:59:48 AM
पीएम से खानाबदोश जाति को संरक्षण देने की मांग : डा. मिश्र

पटना, (हि.स.)। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डा.जगन्नाथ मिश्र ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से देश के विभिन्न हिस्सों में ​रहने वाली खानाबदोश जाति के लोगों को संविधान प्रदत्त लाभ सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया है। 

डा. मिश्र ने मंगलवार को यहां कहा कि खानाबदोश जाति के लोगों के साथ अपराधी जैसा व्यवहार होता है। हाल में मानवाधिकार आयोग द्वारा एक रिपोर्ट में कहा गया है कि खानाबदोश की दलित, आदिवासी एवं पिछड़ी जातियों में भी बड़ी संख्या है। ऐसे लोग सामाजिक और शैक्षणिक स्तर पर बहुत पीछे हैं। अभी तक संविधान की उद्देशिका के अनुच्छेद 15-16 में प्रत्येक नागरिक को समानता का अधिकार है,मगर वे लोग उससे वंचित हैं।

डा. मिश्र ने कहा कि यह सोचनीय है कि अंग्रेजी शासनकाल में 1878 में इन जातियों के लिए कानून बनाये गये थे । अपराध को रोकने के लिए आजादी के बाद इस अधिनियम को रद्द कर दिया गया और दूसरे कानून बनाये गये। बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश के एक खास वर्ग को सदैव अपराधी मानकर उनके लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित किया जाता रहा है। यह बड़ा ही विस्मयकारी है कि भारत की इन जातियों के समूहों को निरंतर अपराधी मानकर उन्हें लांछित किया जाता रहा है। भिन्न-भिन्न राज्यों में इन जातियों के अलग-अलग नाम हैं। यह भी आवश्यक है कि पूरे देश में खानाबदोशों को संरक्षण प्रदान किया जाये । 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS