ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
नये वर्ष में दलाल-बिचौलियों व अंधकार से मुक्त होगा बिहार- उपमुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 1/1/2018 7:09:41 PM
नये वर्ष में दलाल-बिचौलियों व अंधकार से मुक्त होगा बिहार- उपमुख्यमंत्री

पटना, (हि.स.)। बिहार को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को यहां कहा कि नए साल में तमाम सरकारी योजनाएं जहां दलाल-बिचौलियों से मुक्त होगी वहीं बिहारवासियों को पूरी तरह से लालटेन (अंधेरे) से भी मुक्ति मिलेगी। सरकारी योजनाओं से दलाल-बिचौलियों को खत्म करने के लिए छात्रवृति से लेकर राशन-किरासन, पेंशन और धान खरीद तक की राशि लाभुकों को सीधे उनके बैंक खातों को आधार से जोड़कर डीबीटी के जरिए दी जाएगी। इससे जहां योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता आयेगी वहीं भ्रष्टाचार पर भी कारगर अंकुश लगेगा। 

तीसरे कृषि रोड मैप के तहत अनेक योजनाओं को कार्यान्वित क
नववर्ष के पहले दिन श्री मोदी ने अपने सरकारी आवास 1, पोलो रोड में आगन्तुकों से मिलकर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। बधाई देने वाले मंत्रियों, विधायकों,पूर्व विधायकों, पार्टी कार्यकर्ताओं, अधिकारियों व आम लोगों का कई घंटों तक तांता लगा रहा। 
 
श्री मोदी ने मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत में कहा कि तीसरे कृषि रोड मैप के तहत अनेक योजनाओं को कार्यान्वित कर किसानों की आमदनी को बढ़ाया जायेगा। सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के बाद अब नए साल में मई तक बचे-खुचे टोलों और दिसम्बर तक हर घर बिजली पहुंच जाने से लोगों को पूरी तरह से अंधेरे से मुक्ति मिल जायेगी। बिजली से संबंधित 3030.51 करोड़ की योजनाओं के जरिए नए साल में बिहार का हर घर जगमग होगा। 
 
उन्होंने बताया कि डीजल आधारित खेती से छुटकारा के लिए केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत 5,800 करोड़ रुपये से कृषि के लिए बिजली के अलग फीडर के निर्माण का काम प्रारंभ हो चुका है जिससे घर और खेती के लिए अलग-अलग बिजली उपलब्ध होगी और किसानों का लगत मूल्य कम होगा। राष्ट्रपति द्वारा लागू किए गए तीसरे कृषि रोड मैप (2017-22) की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के साथ ही समेकित खेती, कृषि वानिकी, पशु, मत्स्य व मुर्गी पालन आदि को प्रोत्साहित कर किसानों की आमदनी को बढ़ाया जायेगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS