ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
नीतीश ने कहा, पटना में मेट्रो का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा
By Deshwani | Publish Date: 26/12/2017 9:04:35 PM
नीतीश ने कहा, पटना में मेट्रो का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा

पटना, (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में मेट्रो रेल का निर्माण शीघ्र शुरू होने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल के निर्माण हेतु केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से विस्तार से चर्चा हुई है। उन्होंने कहा है कि जब नया प्रस्ताव पहुंचेगा तो उसे न्यूनतम समय में मंजूरी दे दी जाएगी।


उन्होंने मंगलवार को पटना रेलवे स्टेशन के उत्तर नवनिर्मित स्टेशन रोड फ्लाई ओवर का उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब स्टेशन के दक्षिण तरफ भी फ्लाई ओवर निर्माण का निर्णय लिया गया है और वह तेजी से पूरा होगा। पटना मेट्रो के लिए भी हम लोग प्रयासरत हैं, पॉलिसी में बदलाव हुआ है इसलिये दुबारा प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। अभी हमलोग पहले से ही इस तरह की योजना बनाए हुए हैं कि फ्लाई ओवर और मेट्रो के रूट में कोई परेशानी ना हो। फ्लाई ओवर के नीचे खुला रखा गया है।


मुख्यमंत्री ने पटना रेलवे स्टेशन के समीप फ्लाईओवर पर ही आयोजित समारोह में शिलापट्ट का अनावरण कर जनता को यह फ्लाई ओवर समर्पित किया गया। एक्जीविशन रोड फ्लाई ओवर से जुड़ जाने से गांधी मैदान तक इस फ्लाई ओवर के माध्यम से लोग आसानी से आ-जा सकते हैं। ऊपर कार्नर पर रिंग कनेक्टीविटी के लिए विचार हो रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2031 तक पटना महानगर की अनुमानित जनसंख्या 60 लाख से अधिक हो जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन बाहर से भी लाखों की संख्या में लोग आते-जाते रहते हैं बिहटा में एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है। टर्मिनल बिल्डिंग के लिए राज्य सरकार ने अपनी तरफ से जमीन मुहैया करायी है। पटना से बिहटा एयरपोर्ट के बीच में कनेक्टिविटी सुगम बनाए रखने के लिए लंबे प्लाई ओवर के निर्माण पर भी विचार चल रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह फ्लाई ओवर जिस जगह पर बना है, वह कितना सुंदर है। बगल में मंदिर है और मस्जिद है। अपने आप में यह संदेश देता है। बायीं तरफ बुद्ध स्मृति पार्क है। 2550वें निर्वाण की स्मृति में यह करूणा स्तूप बनाया गया था, इसमें म्यूजियम है, बोधगया से लाया गया बोधिवृक्ष है। श्रीलंका के अनुराधापुरम में जो सम्राट अशोक ने बोधिवृक्ष भिजवाया था, वह भी है। श्रावस्ती में बुद्ध के समय जो बोधिवृक्ष लगाया गया था, उसे भी मंगवाकर यहां लगाया गया है और सबके बीच में बुद्ध की प्रतिमा है। इस जगह पर पहले जेल हुआ करता था। इमरजेंसी के समय हमलोग जेल गए थे। इस क्षेत्र में जेल का एक हिस्सा यादगार के रूप में शेष है।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री को पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने प्रतीक चिह्न भेंट किया। समारोह को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, विधायक अरुण सिन्हा, विधायक नितिन नवीन, विधायक संजीव चैरसिया, पूर्व विधायक डाॅ उषा विद्यार्थी, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा सहित अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS