ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
वंचित समाज के विकास में भाजपा की भूमिका महत्वपूर्ण - पटेल
By Deshwani | Publish Date: 31/10/2017 5:29:00 PM
वंचित समाज के विकास में भाजपा की भूमिका महत्वपूर्ण - पटेल

पटना,  (हि स )। भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) के प्रदेश प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल तथा अनुसूचित जाति मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य संजय राम ने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों के उन्नयन और विकास में भाजपा ने अहम भूमिका निभायी है। 

 
भाजपा नेताओं ने संवाददाताओं के साथ बात चीत करते हुए मंगलवार को यहाँ कहा कि मामला चाहे सरकारी नौकरियों में आरक्षण का हो या पदोन्नति का , भाजपा ने दोनों मामलों में अनुसूचित जाति के लिए निर्णायक लड़ाई लड़ी । उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीम राव अम्बेदकर के सपनों को साकार करने में भारतीय जनता पार्टी ने अहम् भूमिका निभायी । पं0 दीन दयाल उपाध्याय के अन्त्योदय विचार पर अमल करते हुए पार्टी अंतिम व्यक्ति का अभ्युदय को आधार बनाकर सम्मान के साथ उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास कर रही है 1 नेताओं ने कहा कि यही वजह है कि भाजपा में अनुसूचित जाति के सबसे अधिक सांसद और विधायक हैं।
 
नेताओं ने कहा कि वंचित जमात के शोषित, पीड़ित तथा अंतिम पायदान पर रहने वाले लोगों को मुख्य धारा से जोड़कर उनके विकास के लिए शिक्षा , स्वास्थ्य और रोजगार जैसी विभिन्न प्रकार की योजनाओं को भाजपा की सरकार ने लागू किया है। उन्होंने कहा कि वंचित समाज को नीतिगत फैसलों के अंतर्गत मुख्यधारा में शामिल करने की योजना के तहत राष्ट्रपति पद पर वंचित जमात के व्यक्ति रामनाथ कोविंद को स्थान दिया गया 1 उन्होंने दावा किया कि जिन राज्यों में भाजपा की सरकार रही वहां अनुसूचित जाति के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने तथा विकास के लिए योजनाएं बनाई गईं। 
 
नेताओं ने कहा कि बिहार में भी एनडीए की सरकार बनने के बाद शोषित और वंचित वर्ग के सबसे निचले तबकों में विकास के लिए महादलित आयोग का गठन कर उनके सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक तथा आर्थिक विकास के माध्यम से रोजगार और शिक्षा हेतु विशेष कार्य किया गया । उन्होने कहा कि इस वर्ग के विकास को मिशन के रूप में लेकर पंचायत स्तर पर विकास मित्र, टोला सेवक के माध्यम से उनके बीच हर प्रकार की विकास योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है । 
 
महादलित विकास मिशन के तहत स्कूलों में पोशाक, साइकिल, छात्रवृति, पठन सामग्री सहित अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय के भवनों के निर्माण के साथ सभी प्रकार की सुविधाएं सरकार दे रही है 1 उन्होंने कहा कि एन डी ए की सरकार त्रिस्तरीय पंचायती राज आबादी के आधार पर आरक्षण देकर वंचित समाज को राजनीतिक रूप से मजबूत करने का प्रयास कर रही है। 
 
भाजपा नेताओं ने कहा कि वंचित वर्गों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए भविष्य में भी भारतीय जनता पार्टी तथा एनडीए की सरकार कार्य करती रहेगी ।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS