झारखंड
लिट्टीपाड़ा के पिछड़ेपन के लिए झामुमो जिम्मेवार : रघुवर दास
By Deshwani | Publish Date: 4/4/2017 6:57:54 PM
लिट्टीपाड़ा के पिछड़ेपन के लिए झामुमो जिम्मेवार : रघुवर दास

पाकुड़ । लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के पिछड़ेपन के लिए झामुमो जिम्मेवार है। झामुमो संथाल पहड़िया बहुल इस क्षेत्र के लोगों की भावनाओं को भड़का कर चालीस वर्षों से उनका वोट तो लेता रहा, लेकिन क्षेत्र के विकास के लिए कुछ नहीं किया। मंगलवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आमड़ापाड़ा प्रखंड के सुदूरवर्ती डांगापाड़ा गांव में आयोजित चुनावी सभा में अपने संबोधन की शुरुआत पहाड़िया भाषा में की जिससे वहां मौजूद लोगों के चेहरे खिल उठे और उन्होंने तालियां बजा कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें संथाल परगना और कोल्हान इलाके के पिछड़ेपन को देख आंतरिक पीड़ा हुई है। इसलिये तय कर लिया है कि प्राथमिकता के आधार पर इन क्षेत्रों को विकसित करके रहूंगा। इस दिशा में हमारी सरकार ने विकास के लिए जो पहल की वह आज नजर आने लगा है। जंगलों पहाड़ों से घिरे डांगापाड़ा की सभा में जुटे तकरीबन ढाई-तीन हजार लोगों में से अधिकांश आदिम जनजाति पहाड़िया समुदाय के ही लोग थे जिनमें महिलाओं की तादाद काफी थी। 
मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि विलुप्त होती पहाड़िया आदिम जनजाति को बचाने तथा उसके सर्वांगीण विकास के लिए हमारी सरकार ने कई विशेष योजनाओं की भी शुरुआत की है जिसमें सरकारी नौकरियों में सीधी नियुक्ति शामिल है। इसके लिए अलग से आदिम जनजाति विकास प्राधिकार का भी गठन किया गया है जिसमें राज्य की सभी आदिम जनजाति समुदाय के एक-एक व्यक्ति को बतौर सदस्य रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आदिम जनजाति के विकास के लिए हमने बजट में विशेष प्रावधान किया है। सरकारी नौकरियों में आदिम जनजाति को अतिरिक्त दो फीसदी आरक्षण देने वाला झारखंड देश का पहला राज्य है। 
उन्होंने कहा कि अब डीलर आप लोगों के हिस्से का चावल नहीं खा सकेगा क्योंकि हमने डाकिया योजना के तहत हरेक परिवार को प्रति माह 35 किलोग्राम चावल आपके घर तक पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। चुनाव के बाद आपके यहां वह पहुंच जाएगा और वह भी मुफ्त। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पहाड़िया समुदाय से अपील की कि वे अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजें। साथ ही बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ की भी चर्चा की। उन्होंने लोगों से कहा कि यहां व्याप्त पेयजल संकट के समाधान के लिए सरकार ने एकमुश्त 217 करोड़ रुपए उपलब्ध करवा दिया है। चुनाव के बाद यह काम भी शुरू हो जाएगा। अंत में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोगों से भाजपा उम्मीदवार को चुनाव में जिताने की अपील के साथ कहा कि भाजपा का विधायक होगा तो विकास की गति और तेज हो जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS