ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
नेपाल
नेपाल में 23 वें तीर्थकर पारसनाथ की जयंती मनाई गई
By Deshwani | Publish Date: 9/1/2021 9:24:49 PM
नेपाल में 23 वें तीर्थकर पारसनाथ की जयंती मनाई गई

रक्सौल। अनिल कुमार। नेपाल के वीरगंज पर्सा  में 23 वें तीर्थकर भगवान पारसनाथ की जयंती धुमधाम से मनाई गयी। जिसका उद्घाटन प्रदेश नंबर 2 के मुख्यमंत्री लालबाबू राउत गद्दी ने किया।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश  नंबर 2 के मुख्यमंत्री लालबाबु राउत ने कहा  कि प्रदेश सरकार इस जैन तीर्थ महुवन को विकास के लिए एक गुरू योजना पर काम कर रही है । उन्होंने इस जगह को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर " अहिंसा भूमि' के रूप में पहचान स्थापित कराने के लिए योजनाबद्ध तरिके से विकासित करने पर जोर दिया। समारोह में भारत सरकार के नेपाल के वीरगंज स्थित महावाणिज्य दूत नितेश कुमार ने नेपाल- भारत सांस्कृतिक सम्बन्ध पर प्रकाश डालते हुए जैन सर्किट में "महुवन" को जोड़ने की बात कही। नेपाल- बिहार- झारखंड जैन समाज के उपाध्यक्ष अशोक बैध ने कहा कि महुवन में विकास की अपार संभावनाएं हैं। यह विश्व भर के जैनीयो के लिए श्रध्दा का केन्द्र के रूप में उभर रहा हैं । जैन तिर्थकर के जयंती समारोह में गैर जैनियों का ब्यापक सहभागिता इस समारोह मे देखा गया है।





इस समारोह में स्थानीय सांसद हरिनारायण रौनियार, बिधायक प्रह्लाद गिरी , बरिष्ठ पत्रकार चन्द्र किशोर झा, मेयर प्रदीप जायसवाल ने महुवन के चतुर्मुखी विकास से नेपाल  के सांस्कृतिक वैभव हासिल होगा बताते हुए अपने अपने क्षेत्र से योगदान देने की प्रतिबद्धता जतायी । बता दें कि नेपाल के  प्रदेश नंबर 2 को 19 वें तीर्थकर मल्लीनाथ और 21 वें तीर्थकर नेमिनाथ को जन्म देने का गौरव प्राप्त  है। यह प्रदेश तीर्थंकरों के तपोविहार के रूप में भी प्रसिद्ध है।जो कि जैनों की पुण्यभूमि और जैन धर्म की सृष्टि और स्थिति भूमि भी है।समारोह में भारत सरकार के नेपाल स्थित महावाणिज्य दूत नितेश कुमार ने नेपाल- भारत सांस्कृतिक सम्बन्ध पर प्रकाश डालते हुए जैन सर्किट में "महुवन" को जोड़ने की बात कही ।नेपाल- बिहार- झारखंड जैन समाज के उपाध्यक्ष अशोक बैध ने कहा कि महुवन में विकास की अपार संभावनाएं हैं। यह विश्व भर के जैनीयो के लिए श्रध्दा का केन्द्र के रूप में उभर रहा हैं ।जैन तिर्थकर के जयंती समारोह में गैर जैनियों का ब्यापक सहभागिता इस समारोह मे देखा गया है ।इस समारोह में स्थानीय सांसद हरिनारायण रौनियार, बिधायक प्रह्लाद गिरी , बरिष्ठ पत्रकार चन्द्र किशोर झा, मेयर प्रदीप जायसवाल ने महुवन के चतुर्मुखी विकास से नेपाल  के सांस्कृतिक वैभव हासिल होगा बताते हुए अपने अपने क्षेत्र से योगदान देने की प्रतिबद्धता जतायी ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS