ब्रेकिंग न्यूज़
2019 का ये आखिरी सत्र है, हम चाहते हैं सभी मुद्दों पर उत्तम संवाद हो: प्रधानमंत्री मोदीशीतकालीन सत्र: साइकिल से संसद भवन पहुंचे सांसद मनोज तिवारी, केजरीवाल सरकार के लिए कही ये बातसंदिग्ध अवस्था में युवक की मौत, पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा वजहINX मीडिया केस: पी. चिदंबरम की जमानत याचिका पर 20 नवम्बर को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्टसंसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, सुषमा और जेटली को दी गई श्रद्धांजलिदिल्‍ली में पेट्रोल पहुंचा 74 रुपये के पार, डीजल की कीमत स्थिरन्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे ने ली 47वे चीफ जस्टिस पद की शपथसीतामढ़ी से जयपुर जा रही बस कुशीनगर में पलटी, बिहार के पांच लोगों की मौत; दर्जनों घायल
नेपाल
नेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2019 4:35:38 PM
नेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

काठमांडू। भारत के साथ दुनिया भर में जन्माष्टमी की धूम है। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। यहां ललितपुर के पतन दरबार स्क़ॉवायर स्थित कृष्ण मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। लोग सुबह से ही भगवान कृष्ण के दर्शन-पूजन में लगे हैं। इस पावन अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली ने देशवासियों को कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं। 

 
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। इन दिन भक्त भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना करते हैं। रात 12 बजे मंदिरों में कृष्णजी का जन्मोत्सव होता है। उन्हें 56 तरह का भोग लगाया जाता है। भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार किया जाता है। भोग के लिए तुलसी मिलाकर पंचामृत और  नारियल, बीज, गोंद, मखाने की मिठाई के साथ धनिये की पंजीरी प्रसाद के रूप में बनाया जाता है। भक्त इस दिन उपवास भी रखते हैं। घरों और मंदिरों के बाहर झाकियां सजाई जाती हैं। बताते हैं कि श्री कृष्ण की पूजा करने से मनोकामना पूरी होती हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS