ब्रेकिंग न्यूज़
रक्सौल में आरपीएफ ने छापेमारी कर रेल टिकट किया बरामद, एक गिरफ्तारभारतीय नागरिकों के नेपाल प्रवेश पर रोक लगाने के विरोध में भारत-नेपाल सीमा के मैत्री पुल पर जमकर हुआ बवालनेपाल: देशभक्त राजभक्त समूह पर्सा ने वीरगंज महाबीर मंदिर के पास सम्मान कार्यक्रम का किया आयोजनमौसम विभाग: चक्रवाती तूफान निवार 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहाबंगलादेश: राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मोजिबुर्रहमान को श्रद्धांजलि देने के लिए कल ढाका में लगाई गई एक चित्र प्रदर्शनीटीम इंडिया की जर्सी में बीसीसीआई ने किए कुछ बदलावजान कुमार सानू के बयान पर कुमार सानू का आया रिएक्शन, कुमार सानू ने कहा- मैंने वो सब दिया जो कुछ जान की मां ने मांगा थामहापर्व छठ की समाप्ति के बाद जमा हुए जिले के वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी, हुआ फैंसी क्रिकेट मैच का आयोजन
नेपाल
नेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2019 4:35:38 PM
नेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

काठमांडू। भारत के साथ दुनिया भर में जन्माष्टमी की धूम है। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। यहां ललितपुर के पतन दरबार स्क़ॉवायर स्थित कृष्ण मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। लोग सुबह से ही भगवान कृष्ण के दर्शन-पूजन में लगे हैं। इस पावन अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली ने देशवासियों को कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं। 

 
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। इन दिन भक्त भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना करते हैं। रात 12 बजे मंदिरों में कृष्णजी का जन्मोत्सव होता है। उन्हें 56 तरह का भोग लगाया जाता है। भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार किया जाता है। भोग के लिए तुलसी मिलाकर पंचामृत और  नारियल, बीज, गोंद, मखाने की मिठाई के साथ धनिये की पंजीरी प्रसाद के रूप में बनाया जाता है। भक्त इस दिन उपवास भी रखते हैं। घरों और मंदिरों के बाहर झाकियां सजाई जाती हैं। बताते हैं कि श्री कृष्ण की पूजा करने से मनोकामना पूरी होती हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS