ब्रेकिंग न्यूज़
बीरगंज में नेपाल पुलिस ने छापेमारी कर तस्करी के 6 भैंस के साथ तीन लोगों को किया गिरफ्तारदिव्या शक्ति ने पहले प्रयास में ही सिविल सर्विस परीक्षा में मारी बाजीबांग्लादेश: पिछले 24 घंटे में बाढ़ की स्थिति में हुआ सुधारअयोध्या राम मंदिर: कल होने वाले भूमि पूजन को लेकर भव्य तैयारीदेश में कोरोना वायरस से 12 लाख 30 हजार 500 से अधिक रोगी हुए स्वस्थकोविड-19 पाॅजिटिव मरीजों को हर हाल में मुहैया करायें मेडिसिन किट्स: डीएमबेतिया के गली-नाली पक्कीकरण योजनान्तर्गत पेवर ब्लाॅक का करें इस्तेमाल: जिलाधिकारीमोतिहारी डीएम ने कहा - कोविड-19 सैंपलिंग में प्रगति नहीं तो होगी कार्रवाई, अनुपस्थित लैब टेक्नीशियन व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का रुकेगा वेतन
नेपाल
नेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2019 4:35:38 PM
नेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

काठमांडू। भारत के साथ दुनिया भर में जन्माष्टमी की धूम है। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। यहां ललितपुर के पतन दरबार स्क़ॉवायर स्थित कृष्ण मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। लोग सुबह से ही भगवान कृष्ण के दर्शन-पूजन में लगे हैं। इस पावन अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली ने देशवासियों को कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं। 

 
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। इन दिन भक्त भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना करते हैं। रात 12 बजे मंदिरों में कृष्णजी का जन्मोत्सव होता है। उन्हें 56 तरह का भोग लगाया जाता है। भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार किया जाता है। भोग के लिए तुलसी मिलाकर पंचामृत और  नारियल, बीज, गोंद, मखाने की मिठाई के साथ धनिये की पंजीरी प्रसाद के रूप में बनाया जाता है। भक्त इस दिन उपवास भी रखते हैं। घरों और मंदिरों के बाहर झाकियां सजाई जाती हैं। बताते हैं कि श्री कृष्ण की पूजा करने से मनोकामना पूरी होती हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS