ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
नेपाल
नेपाल में खोजी गई काजिन सारा झील हो सकती है विश्व में सबसे ऊंची झील
By Deshwani | Publish Date: 12/8/2019 11:47:20 AM
नेपाल में खोजी गई काजिन सारा झील हो सकती है विश्व में सबसे ऊंची झील

काठमांडू। नेपाल में पर्वतारोहियो की टीम ने 5200 मीटर की उंचाई पर एक नई  झील खोजी है जो दुनियां की सबसे उंची झील हो सकती है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
समाचार पत्र द हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह झील नेपाल के मनांग जिले में चामे ग्रामीण नगरपालिका के सिंगारखरका में 5,200 मीटर की ऊंचाई पर पर्वतों के बीच स्थित है। ऐसा बताया जा रहा है कि खोजी गई नई 'काजिन सारा' झील दुनिया की सबसे ऊंची झील हो सकती है। फिलहाल दुनिया की सबसे ऊंची झील होने का ख़िताब तिलिचो झील के पास है। तिलिचो झील भी नेपाल के मनांग जिले में स्थित है।
 
चामे ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष लोकेंद्र घाले के अनुसार, इस झील की खोज कुछ महीने पहले ही पर्वतारोहियों की एक टीम ने की थी। उन्होंने बताया, "पर्वतारोहियों की टीम द्वारा ली गई झील की माप के मुताबिक यह 5,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि की जानी बाकी है। इस झील को 1,500 मीटर लंबी और 600 मीटर चौड़ी होने का अनुमान है।"
 
हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस झील को स्थानीय लोग सिंगार कहते हैं। ऐसा अनुमान है कि इस झील का निर्माण हिमालय की पिघली बर्फ से हुआ है। 'काजिन सारा' झील तक मनांग जिला मुख्यालय से 18 घंटे की चढ़ाई कर पहुंचा जा सकता है। वहीं, चामे से इसकी दूरी 24 किलोमीटर है।
 
चामे नगरपालिका के अधिकारियों का कहना है कि इस नई झील को दुनिया की सबसे ऊंची झील घोषित किए जाने पर यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS