ब्रेकिंग न्यूज़
श्री कृष्ण महोत्सव के रंग में रंगे स्कूली बच्चे, कृष्ण और राधा बन कर पहुंचे स्कूलस्वच्छ रक्सौल संस्था के अध्यक्ष रंजीत के समर्थन में महिलाओं ने हाथों में चूड़ी लेकर किया बाजार भ्रमणपताही पुलिस ने पांच सौ बोतल लेमन फ्लेवर नेपाली कस्तूरी शराब किया बरामद, शराब माफिया फरारकिशोरावस्था में होने वाले बदलाव से जुड़ी भ्रांतियां मात्र एक क्लिक में होंगे दूर, स्वास्थ्य विभाग ने लांच किया साथिया सलाह मोबाइल एपपेरिस में 370 पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- अब भारत में कुछ भी टेम्परेरी नहीं होगानेपाल में जन्माष्टमी की धूम, ललितपुर के कृष्ण मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाबघाटी में अब तेज़ी से सामान्य होते जा रहे हैं हालात, खत्म हुआ अलगाववादियों के फतवों का खौफशार्ट सर्किट से स्कूल बस में लगी आग, लपटों के बीच बच्चों को सुरक्षित निकाला गया
नेपाल
पूर्वी नेपाल के बिराटनगर पहुंची भारत से पहली यात्री रेल
By Deshwani | Publish Date: 5/11/2018 10:52:27 AM
पूर्वी नेपाल के बिराटनगर पहुंची भारत से पहली यात्री रेल

काठमांडू। नेपाल वासियों को भारत से रेल संपर्क की एक नयी सौगात मिली। भारत से यात्रियों को लेकर पहुंची पहली सवारी गाड़ी के स्वागत के लिए पूर्वी नेपाल के औद्योगिक शहर बिराटनगर के स्टेशन पर हजारों लोग उपस्थित थे। इस लाइन पर गाड़ियों को चालने का अभी परीक्षण चल रहा है। भारतीय रेल नेटवर्क को नेपाल से जोड़ने वाला यह मार्ग 18.1 किलोमीटर का है। इस रेल-गाड़ी पर पर भारत और नेपाल के ध्वज फहरा रहे थे।  यह बिहार में बथनाहा से नेपाल के मोरांग जिले में कटहरी होते हुए कटहरी स्टेशन पर पहुंची।

 
अधिकारियों ने बताया कि नेपाल की ओर हजारों की संख्या में लोगों ने स्टेशन पर पहुंचकर इस रेलगाड़ी का स्वागत किया। इस रेल लाइन पर रेलगाड़ी के आवागमन का परीक्षण भारतीय रेल के अभियंताओं की निगरानी में किया गया।  इसमें निर्माण कंपनी के अधिकारी भी शामिल थे। इस 18.1 किलोमीटर के रेलमार्ग का 13.1 किलोमीटर हिस्सा नेपाल में पड़ता है।
 
इस रेलमार्ग की अनुमानित लागत 4.48 अरब डॉलर है।  भारत ने यह धन भारत अपनी आर्थिक सहयोग नीति के तहत खर्च कर रहा है। हालांकि नेपाल और भारत ने इस योजना को दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा था।  लेकिन भूमि के मुआवजा समेत अन्य विवादों के के चलते इसमें देरी हुई।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS